Home > Government Schemes > योगी सरकार देगी दुल्हन को मोबाइल और 35 हजार रुपये

योगी सरकार देगी दुल्हन को मोबाइल और 35 हजार रुपये

लखनऊ : उत्तर प्रदेश की योगी सरकार सामूहिक विवाह योजना के तहत अब शादी करने वाली युवतियों को 3,000 रुपये का मोबाइल फोन भी दिया जाएगा। इसके अलावा इस योजना के तहत शादी के लिए पात्र कन्या को 35,000 रुपये दिए जाएंगे। फिलहाल इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र बनारस से होने जा रही है ।

योजना के मुताबिक कन्या को सिर्फ 20,000 रुपये मिलेंगे। यह राशि नकद की बजाय लाभार्थी के खाते में सीधे जाएगी। इसके अलावा 10,000 रुपये में कन्या के लिए कपड़ा, चांदी के पायल, बिछिया और सात बर्तन दिए जाएंगे। वाराणसी के जिला समाज कल्याण अधिकारी आरके यादव ने बताया कि जरूरतमंदों को सामूहिक शादी अनुदान योजना से लाभान्वित करने की तैयारी है ।

यादव के मुताबिक शासन ने इसके लिए एक करोड़ 66 लाख 60 हजार रुपये दिए हैं। आवेदन के बाद शादी की तिथि के बारे में अंतिम निर्णय लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि प्रति जोड़ा 5,000 रुपये घराती और बराती के भोजन पर खर्च होंगे।

सामूहिक विवाह कार्यक्रम में कम से कम दस जोड़े होने अनिवार्य हैं। अधिकारी के मुताबिक जिला प्रशासन ने 20 से 30 जनवरी के बीच 100 जोड़ों के सामूहिक विवाह का लक्ष्य रखा है। TNN

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com