#Budget_2020 : निर्मला सीतारमण ने बताया इन तीन चीजों पर आधारित बजट 2020

वित्त मंत्री ने कहा कि इस बजट में इन तीन चीजों पर ज्यादा जोर दिया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य लोगों को रोजगार उपलब्ध कराना, कारोबार को मजबूत कर देश की अएर्थव्यवस्था को मजबूत करना है। सभी अल्पसंख्यकों, अनुसूचित जाति / जनजाति की महिलाओं की आकांक्षाओं को पूरा करना है।नई दिल्ली : केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) देश का बजट पेश कर रही है। निर्मला सीतारमण लोकसभा में बजट भाषण के शुरुआत के साथ ही कहा कि देश की अर्थव्यवस्था की बुनियादी मजबूत है। महंगाई काबू में है। बैंकों में भी सुधार हुआ है। उन्होंने कहा कि ये बजट देश के हर नागरिक का बजट है।

वित्त मंत्री ने कहा कि इस बार का बजट तीन चीजों पर आधारित है। ये तीन चीजें हैं- आकांक्षी भारत ( Aspirational India ) , सभी के लिए आर्थिक विकास ( economic development ) करने वाला भारत और सभी की देखभाल करने वाला समाज ( caring society ) । वित्त मंत्री ने कहा कि इस बजट में इन तीन चीजों पर ज्यादा जोर दिया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार का लक्ष्य लोगों को रोजगार उपलब्ध कराना, कारोबार को मजबूत कर देश की अएर्थव्यवस्था को मजबूत करना है। सभी अल्पसंख्यकों, अनुसूचित जाति / जनजाति की महिलाओं की आकांक्षाओं को पूरा करना है।

उन्होंने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था की बुनियाद मजबूत है, मुद्रास्फीति नियंत्रण में है और देश के बैंकों का बही खाता साफ सुथरा हुआ है। उन्होंने कहा कि सरकार मकसद लोगों की आय और खरीद क्षमता बढ़ाना है।