Home > State > Delhi > मोदी ने गले मिलकर बराक ओबामा का स्वागत किया

मोदी ने गले मिलकर बराक ओबामा का स्वागत किया

Obamaनई दिल्ली – अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा भारत के तीन दिवसीय दौरे पर पहुंच गए हैं। ओबामा का तीन दिन का यह दौरा दोनों देशों के लिए बेहद अहम है। इस दौरे में जलवायु परिवर्तन, रक्षा और आर्थिक सहयोग की दिशा में अहम समझौते होने की उम्मीद है।

ओबामा पहले अमेरिकी राष्ट्रपति हैं जो भारत के गणतंत्र दिवस समारोह के मुख्य अतिथि होंगे। बराक ओबामा और उनकी पत्नी मिशेल ओबामा को रिसीव करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद पालम एयरपोर्ट पर पहुंचे हुए थे। पीएम ने गले मिलकर ओबामा का स्वागत किया। इसके बाद ओबामा अपनी स्पेशल कार ‘द बीस्ट’ पर सवार होकर होटेल आईटीसी मौर्या आ गए।

रविवार सुबह 9 बजकर 40 मिनट पर ओबामा का स्पेशल प्लेन ‘एयरफोर्स वन’ पालम एयरपोर्ट पर उतरा। रेड कारपेट पहले से ही उनके स्वागत के लिए तैयार थी। एयरपोर्ट से लेकर होटेल तक के रास्ते पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे। प्रधानंत्री के अलावा रीन्यूएबल एनर्जी मिनिस्टर पीयूष गोयल और अमेरिका में भारत के उच्चायुक्त एस. जयशंकर भी मौजूत थे।

ओबामा के साथ उनके कुछ टॉप मंत्री भी भारत यात्रा पर आए हैं। करीब 12 बजे ओबामा राष्ट्रपति भवन पहुंचे, जहां पर उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद उन्होंने पीएम मोदी की कैबिनेट के कुछ मंत्रियों व अन्य अधिकारियों से मुलाकात की। ओबामा ने कहा कि वह बहुत सम्मानित महसूस कर रहे हैं। इसके बाद वह महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के लिए राजघाट रवाना हो गए।

विदेश मंत्रालय ने ओबामा के इस दौरे को ऐतिहासिक यात्रा करार देते हुए कहा है कि इससे दिल्ली और वॉशिंगटन के रिश्तों में गहरा परिवर्तन आएगा। वाइट हाउस ने भी इसे दोनों देशों के रिश्तों के लिए नया अध्याय बताए हुए ‘जय हिंद’ ट्वीट किया है।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com