राशि के अनुसार करना चाहिए ज्योतिर्लिंग के दर्शन, मिलेगा लाभ - Tez News
Home > Hindu > राशि के अनुसार करना चाहिए ज्योतिर्लिंग के दर्शन, मिलेगा लाभ

राशि के अनुसार करना चाहिए ज्योतिर्लिंग के दर्शन, मिलेगा लाभ

भगवान शंकर के 12 ज्योतिर्लिंग है। इन बारह ज्योतिर्लिंगों के दर्शन करने मात्र से ही व्यक्ति का कल्याण हो जाता है। शिव सबका कल्याण ही करते है। उनको चाहे जिस रूप में आप पूजों। पर क्या आप जानते है कि किस व्यक्ति को किस ज्योतिर्लिंग के दर्शन करने से विशेष लाभ होता है।

कहा जाता है कि बारह ज्योतिर्लिंगों का दर्शन करने वाला प्राणी सबसे भाग्यशाली होता है। ये 12 ज्योतिर्लिंग भगवान शिव के वो 12 स्थान हैं जहां भगवान शिव स्वयं ज्योति रूप में विराजमान हैं।

शिव का नाम का जपने से ही सारे कष्टों का निवारण हो जाता है। देवों के देव महादेव की कृपा जिस पर हो जाये उसे किसी भी तरह का कष्ट कभी भी नहीं होता। ऐसे में शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों के दर्शन को पूरे जीवन के लिए अनंत दर्शन के रूप में माना जाता है। इन एकादश शिवा के ज्योतिर्लिंगों के सम्बन्ध में शिव पुराण में निम्नलिखित श्लोक दिया गया है, जिससे स्पष्ट पता चलता है कि भारत की धरती पर शिव की कितनी कृपा रही है। शिव के इन ज्योतिर्लिंगों के दर्शन के लिए लोग न जाने कहां-कहां से इन स्थानों पर आते हैं। इन सभी 12 ज्योतिर्लिंगों की अपनी धार्मिक निष्ठां एवं अलग अलग महत्व है।

राशि के अनुसार कहा जाए दर्शन करने

मेष-सोमनाथ ज्योतिर्लिंग गुजरात में स्थिति है। इस राशि वाले अगर सोमनाथ ज्योतिर्लिंग के दर्शन करते है तो उनके सारे कष्ट दूरकर भगवान शिव खुशियों की झोली भर देंगे।

वृष-इस राशि वाले जातक मलिकार्जुन ज्योतिर्लिंग {आन्ध्र प्रदेश} के दर्शन व पूजन करके अपनी समस्याओं से मुक्ति पा सकेंगे।

मिथुन- मध्यप्रदेश में पड़ने वाले श्री महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग का सम्बन्ध मिथुन राशि से है। अतः इस राशि वाले लोग अपनी इच्छाओं की पूर्ति के लिए महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग के दर्शन करें।

कर्क-अगर आपकी राशि कर्क है तो अपनी मनोकामनाओं की पूर्ति के लिए भगवान शंकर के ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग {मध्य प्रदेश} के दर्शन करें।

सिंह-वैद्यनाथधाम ज्योतिर्लिंग {झारखण्ड प्रदेश} के दर्शन करने मात्र से ही सिंह राशि के जातकों की समस्याओं का अन्त हो जाता है।

कन्या-इस राशि वाले जातक श्रीभीमशंकर ज्योतिर्लिंग {महाराष्ट्र} के दर्शन करके अधिक से अधिक लाभ प्राप्त कर सकते है।

तुला-रामेश्वर ज्योतिर्लिंग {तमिलनाडु प्रदेश} के दर्शन तुला राशि वालों के लिए बहुत ही फलदायी रहते है। भोले बाबा के दर्शन करने से सारे पाप नष्ट हो जाते है।

वृश्चिक-यदि आपकी राशि वृश्चिक है तो आप श्रीनागेश्वर ज्योतिर्लिंग {महाराष्ट्र} के दर्शन पूजन करें। यहॉ के दर्शन करने से आपकी मनोकामनायें पूर्ण होगी।

धनु- काशी विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग {उत्तर प्रदेश} के दर्शन करने धनु राशि के जातकों के कष्टों का निवारण होता है।

मकर-अगर मकर राशि के जातक अपने जीवन के संघर्षो से परेशान है तो श्रीत्रयंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग {महाराष्ट्र} के दर्शन करके बाबा से आशीर्वाद प्राप्त करें।

कुम्भ-बाबा केदारनाथ ज्योतिर्लिंग {उत्तराखण्ड प्रदेश} के दर्शन करने से कुम्भ राशि वाले लोगों के सारे पाप धुल जायेंगे और बाबा के सामने की गई प्रार्थनायें शीघ्र पूर्ण होती है।

मीन-इस राशि के जातकों को घूमेश्वर ज्योतिर्लिंग {महाराष्ट्र} का दर्शन व पूजन करने सुख-सौभाग्य में वृद्धि होती है एंव जीवन में प्रगति के मार्ग खुलते है।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com