Omkareshwar Project commandभोपाल – मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ओंकारेश्वर बांध को 2 मीटर अधिक भरने की अनुमति दी है। वर्तमान में बांध को 189 मीटर जल तक भरा जाता था। बांध को 191 मीटर तक भरे जाने से ओंकारेश्वर प्रोजेक्ट कमांड क्षेत्र की नहरों में पानी छोड़ा जा सकेगा। इससे 60 हजार एकड़ में 28 हजार किसानों को अब सिंचाई के लिए पानी मिल सकेगा।

बांधी की क्षमता यानी एफआरएल 196.60 है, लेकिन नर्मदा बचाओ आंदोलन के विरोध के चलते राज्य सरकार इसे पूरा नहीं भर पा रही है। वर्ष 2012 में राज्य सरकार ने इस बांध को 191 मीटर तक भरा था, इस पर एनबीए ने उक्त क्षेत्र के डूब में आने वाले प्रभावितों के पुनर्वास की मांग कर भारी हंगामा किया था।

इसके चलते मुख्ममंत्री ने उस समय 225 का विशेष पैकेज मंजूर किया था जो कि जनवरी 2015 में समाप्त हो गया। उक्त बांध को भरने की अनुमति देने के साथ मुख्यमंत्री ने विस्थापितों को विशेष पैकेज की समाप्त हो चुकी समय सीमा 20 अप्रैल तक बढ़ा दी है। सूत्रों का कहना है कि उक्त क्षेत्र में लगभग 500 परिवार अभी भी डूब क्षेत्र में आ रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि इस क्षेत्र में सिंचाई जल उपलब्ध होने से किसान गर्मी में कपास, मिर्च और मूंग आदि की फसल का उत्पादन कर सकेंगे। एक अनुमान के अनुसार इस सिंचाई सुविधा से लगभग 3 लाख क्विंटल कपास, 4 लाख क्विंटल मिर्च तथा एक लाख 60 हजार क्विंटल मूंग फसल का उत्पादन हो सकेगा। इससे अंचल के किसानों को संयुक्त रूप से लगभग 560 करोड़ रूपए फसल उत्पादन का लाभ मिलेगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here