Home > Sports > Cricket > वर्ल्ड कप 2019 : होटल में क्रिकेटर ने की महिला से बदतमीजी, टीम से बाहर

वर्ल्ड कप 2019 : होटल में क्रिकेटर ने की महिला से बदतमीजी, टीम से बाहर

वर्ल्ड कप 2019 क्रिकेटरों के बर्तावों को लेकर भी सुर्खियों में रहा है। अभी वर्ल्ड कप खत्म भी नहीं हुआ है कि एक क्रिकेटर को वर्ल्ड कैप मैच के बाद होटल में की गई गलती के चलते एक साल के लिए टीम से बाहर का रास्ता दिखा गया है।

पहले वर्ल्ड कप के बीच में ही क्रिकेट जगत की सबसे बड़ी संस्‍था इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल (ICC) ने टीम से तत्काल इस खिलाड़ी को बाहर कर करने के लिए कह दिया था। इस बाबत वर्ल्ड कप के बीच में ही इस खिलाड़ी को देश वापस भेज दिया गया था।

हालांकि तब आ‌ईसीसी ने खिलाड़ी के द्वारा की गई गलती को स्पष्टता से नहीं बताया था। बाद में जब टीम वर्ल्ड कप में अपनी भूमिका निभाने के बाद देश वापस पहुंची तो खिलाड़ी को लेकर विमर्श शुरू हुआ।

फिर देश के क्रिकेट बोर्ड ने आईसीसी से खिलाड़ी को लेकर पूरी स्पष्‍टता बात की। इस दौरान जब आईसीसी ने खिलाड़ी को लेकर पूरी बात देश के क्रिकेट बोर्ड को बताई तो तत्काल ने देश के क्रिकेट बोर्ड ने इस खिलाड़ी को टीम से एक साल के बाहर निकाल दिया गया।

यह मामला अफगानिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड और अफगानिस्तान के तेज गेंदबाद आफताब आलम से जुड़ा है। अफगान क्रिकेट बोर्ड अपने इस तेज गेंदबाज को आईसीसी के हस्तक्षेप के बाद एक साल के लिए टीम से बाहर कर दिया है।

साथ ही क्रिकेटर के घरेलू क्रिकेट खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया है। जानकारी के अनुसार बोर्ड ‌इस ‌खिलाड़ी के साथ साल भर के अनुबंध भी समाप्त कर लेगी। ऐसे में उन्हें बोर्ड से मिलने वाले नियम‌ित भत्ते और फीस भी बंद हो जाएगी।

खबरों के अनुसार, आफताब आलम ने वर्ल्ड कप के दौरान होटल में एक मेहमान महिला के साथ गंभीर बदतमीजी के चलते अफगानिस्‍तान वापस भेजा गया था।

यह घटना साउथैंप्‍टन के उस होटल में हुई जहां पर अफगानिस्‍तान की टीम ठहरी हुई थी। वैसे आईसीसी ने आलम के टूर्नामेंट से हटने के कारण के रूप में बताया था कि विशेष परिस्थितियों में उन्‍हें वापस भेजा गया है।

वहीं अफगानिस्‍तान क्रिकेट बोर्ड ने कहा था कि वे आईसीसी की आचार संहिता तोड़ने के चलते बुलाए गए हैं।

ईएसपीएनक्रिकइंफो की खबर के अनुसार, महिला से बदतमीजी के अलावा आफताब आलम इंडिया और पाकिस्‍तान के बीच मैच के दौरान भी विवादों में आ गए थे।

उन्‍हें सिक्‍योरिटी ने एक सुइट से हटाया था। इसके बाद अफगानिस्‍तान बोर्ड ने उन्‍हें कड़ी फटकार लगाई थी। साथ ही टीम मैनेजर नावेद सईम को भी सस्‍पेंड कर दिया गया था।

इसके बाद मामले की जांच के लिए एक कमिटी का गठन भी किया गया था। रिपोर्ट सार्वजनिक होते ही आलम को टीम से सस्‍पेंड कर दिया गया।

रिपोर्ट में बताया गया है कि सईम को घटना की जानकारी सही से नहीं देने का जिम्‍मेदार माना गया है। उन्‍होंने बोर्ड से मामला छुपाया।

जानकारी के अनुसार, आईसीसी की भ्रष्‍टाचार निरोधक यूनिट ने आफताब आलम को गलत व्‍यवहार को दोषी पाया। उसकी ओर से अफगानिस्‍तान बोर्ड को रिपोर्ट भेज दी गई है।

आलम ने वर्ल्‍ड कप में आखिरी मैच इंडिया के खिलाफ 22 जून को खेला था। इसमें उन्‍होंने एक विकेट लिया था। बताया जाता है कि 23 जून की सुबह आईसीसी की भ्रष्‍टाचार निरोधक यूनिट ने अफगानिस्‍तान टीम को होटल में एक जगह बुलाया था लेकिन आलम उसमें नहीं आए थे। वे अपने कमरे में भी नहीं थे।

वे लंदन में अपने एक रिश्‍तेदार के यहां चले गए थे। इसके बाद कोच फिल सिमंस ने उन्‍हें दो मैच के लिए सस्‍पेंड कर दिया था।

इससे पहले वे इंडिया पाकिस्‍तान का मैच देखने ओल्‍ड ट्रैफर्ड चले गए। वहां जाकर उन्‍होंने अपने व दोस्‍तों के लिए वीआईपी एंट्री मांगी।

अपने पास के जरिए वे हॉस्पिटेलिटी रूम तक चले गए थे और बाद में वहां से जाने से इनकार कर दिया। उन्‍हें सिक्‍योरिटी ने वहां से भेजा।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com