निर्वस्त्र होकर डांस करती है यहाँ महिलाये, अजब है रिवाज

0
937

हर देश में अपने ही रीती रिवाज होते हैं। कई देशों की तो ऐसी परम्पराएं होती हैं जिनको जानकर आप भी हैरान रह जाते हैं।

ऐसे है आज हम आपको ऐसी ही एक परंपरा के बारे में बताने जा रहे हैं। ये परंपरा भी बाकियों से अलग हैं।

ये और भी हैरानी वाली प्रथा है जिसमें लड़कियां नग्न होकर नृत्य करती हैं और वह भी सिर्फ राजा से शादी करने के लिए। तो आपको बता देते हैं ये कौनसा देश है जहां पर लड़कियां निर्वस्त्र हो कर डांस करती हैं।

दरअसल, यहां हम बात कर रहे हैं अफ्रीका के एक छोटे से देश स्वाजीलैंड के बारे में। यहां पर आज भी राजा की हुकूमत चलती है। यहां राजा के साथ विवाह के लिए देशभर की लड़कियां राजा के सामने टॉपलेस डांस करती हैं।

राजा इन्हीं में से किसी एक को अपनी रानी बनाता है। इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्वाजीलैंड की संस्कृति डांस पर केंद्रित है। यहां के लोग हर अवसर पर अलग-अलग तरह के फोक डांस करते हैं।

इस डांस में यहां के लोग सीप, कौड़ी और शैवाल से बने गहने पहनते हैं। लेकिन अगर आपको रानी बनना है तो टॉपलेस डांस करना पड़ेगा।

स्वाजीलैंड मोजांबिक और दक्षिण अफ्रीका के बीच बसा एक छोटा सा देश है। यहां की आबादी 12 लाख है। यहां 3 लाख से ज्यादा लोग एचआईवी से इंफेक्टेड हैं।

स्वाजीलैंड में लोकतंत्र नहीं है, यहां राजा का शासन चलता है। इस देश के बारे में बता दें कि राजा ही प्रधानमंत्री और कैबिनेट मंत्रियों को नियुक्त करता है। कैबिनेट राजा की तरफ से शासन करती है। देश से जुड़े अहम फैसले राजा खुद ही लेता है।