Home > Foregin > अलीबाबा क्लाउड भारत में खोलेगी डेटा केंद्र

अलीबाबा क्लाउड भारत में खोलेगी डेटा केंद्र

बीजिग : चीनी ई-कॉमर्स दिग्गज अलीबाबा समूह की क्लाउड कंप्यूटिंग इकाई अलीबाबा क्लाउड ने शनिवार को मुंबई और जकार्ता में दो नए डेटा केंद्र खोलने की घोषणा की, जो अगले साल के 31 मार्च तक खोले जाएंगे।

अलीबाबा समूह के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और अलीबाबा क्लाउड के अध्यक्ष सिमोन हू ने शंघाई में आयोजित ‘कंप्यूटिंग सम्मेलन’ सम्मेलन में आगंतुकों को संबोधित करते हुए कहा, “मेरा मानना है कि अलीबाबा क्लाउड एशिया का इकलौता वैश्विक क्लाउड सेवा प्रदाता है, जो इस क्षेत्र में ग्राहकों को नवीन डेटा इंटेलिजेंस और कंप्यूटिंग क्षमताओं प्रदान करने के लिए विशिष्ट रूप से सांस्कृतिक और प्रासंगिक मौके मुहैया कराता है।”

हू ने आगे कहा, “भारत और इंडोनेशिया में डेटा केंद्र की स्थापना से इस क्षेत्र के साथ ही वैश्विक स्तर पर हमारी स्थिति मजबूत होगी।”

कंपनी ने हाल ही में मलेशिया में भी डेटा केंद्र खोलने की घोषणा की थी। कंपनी का जोर एशिया में अपनी कंप्यूटिंग संसाधन बढ़ाने पर है। इससे लघु और मध्यम उद्योगों (एसएमई) को किफायती, शक्तिशाली, स्केलेबल और सुरक्षित क्लाउड क्षमता बढ़ाने में मदद मिलेगी।

इन तीन नए डेटा केंद्रों के साथ ही अलीबाबा क्लाउड के कुल डेटा केंद्रों की संख्या बढ़कर 17 हो जाएगी। कंपनी के डेटा केंद्र चीन, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी, जापान, हांगकांग, सिंगापुर, संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका में स्थित हैं।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com