Home > Gadgets > 90 करोड़ स्मार्ट फोन के चिप में बग का खतरा

90 करोड़ स्मार्ट फोन के चिप में बग का खतरा

Best cheap phone, Best budget smartphoneलंदन- विश्व भर में एंड्रायड वाले 90 करोड़ स्मार्ट फोन के चिप में बग पाए गए हैं। अनुसंधानकर्ताओं का कहना है कि यह बग सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा है। इससे साइबर जगत के अपराधियों की आपके सभी डाटा तक पहुंच हो जाती है।

इजरायल की सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर की बड़ी कंपनी चेकप्वाइंट का कहना है कि चार महीनों की रिसर्च के बाद उन्होंने पाया कि अमेरिकी कंपनी क्वालकॉम की बनाई चिप में चल रहे सॉफ्टवेयर में कई बग हैं।

चेकप्वाइंट के प्रोडक्ट मैनेजमेंट के प्रमुख माइकल शावलोव ने बताया कि यह घातक वायरस उन 90 करोड़ स्मार्ट फोन की सभी निजी जानकारी को सार्वजनिक कर सकते हैं और साइबर जगत के अपराधियों के निशाने पर आप भी हो सकते हैं।

अगर आपके एंड्रायड स्मार्टफोन ब्लैकबेरी प्रिव, डीटेक50, ब्लैकफोन 1, ब्लैकफोन 2, गूगल नेक्सस 5एक्स, नेक्सस 6, नेक्सस 6पी, एचटीसी वन, एचटीसी एम9, एटीसी 10, एलजी जी4, एलजी जी5 और एलजी वी10 तो बेशक आपके फोन के डाटा को खतरा है।

इसके अलावा, मोटोरोला का न्यू मोटो एक्स, वनप्लस वन, वनप्लस 2 व वनप्लस 3, सैमसंग गैलेक्सी एस7 और सैमसंग एस7 एज और सोनी एक्सपीरिया का जेड अल्ट्रा शामिल हैं। इन मोबाइल फोन के उपभोक्ताओं को ऐहतियातन गूगल प्ले के केवल आधिकारिक स्टोर से ही कोई भी ऐप डाउनलोड करना चाहिए। [एजेंसी]




Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com