Anish Kapoorनई दिल्ली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार को हिंदू तालिबान बतानेवाले ब्रिटिश मूर्तिकार अनीश कपूर को राजस्थान सरकार ने जवाहर कला केंद्र की गवर्निंग बॉडी के लिए नामित किया है।

आला अधिकारी इस मामले में कुछ भी बोलने से बच रहे हैं, लेकिन जवाहर कला केंद्र की महानिदेशक पूजा सूद ने कहा कि सूची आज ही मेरे पास आई है और नाम सरकारी स्तर पर तय हुए हैं। इसके अलावा मुझे कोई जानकारी नहीं है।

हाल ही मोदी की ब्रिटेन यात्रा के विरोध में कपूर के ‘द गार्जियन’ में छपे लेख में मोदी सरकार के शासन को हिंदू तालिबान बताया गया था। वहीं, ब्रिटेन के पीएम डेविड कैमरन को उनसे किसी तरह का समझौता नहीं करने का सलाह दी गई थी।

उन्होंने लिखा था कि भारत में हिंदू तालिबान तेजी से फैल रहा है और खुलकर बोलने वालों पर जुल्म हो रहे हैं। इन मामलों में मोदी का रवैया ढीला रहा है। हम अपनी जुबान बंद नहीं रख सकते। लेख में असहिष्णुता के मुद्दे पर मोदी का विरोध करने की नसीहत भी दी गई थी।

अनीश मूलत: मुंबई के रहने वाले हैं और 1970 से ब्रिटेन में रह रहे हैं। स्कल्पचर आर्ट के क्षेत्र में प्रख्यात अनीश को यूपीए सरकार ने वर्ष 2012 में पदम भूषण अवार्ड से सम्मानित किया था।

उन्हें 1991 में टर्नर प्राइज और 2011 में प्रीमियम इंपीरियल प्राइज सहित दर्जनों सम्मान मिल चुके हैं। फ्रेंच पैलेस ऑफ वर्सिलीज में डर्टी कॉर्नर शीर्षक वाले विवादित स्कल्पचर के कारण उनका फ्रांस में जबरदस्त विरोध किया गया था।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here