Home > State > Delhi > गोवा, पंजाब चुनाव: BJP उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी

गोवा, पंजाब चुनाव: BJP उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी

BJP -Bharatiya Janata Partyनई दिल्ली– बीजेपी ने पांच राज्यों में होने वाले चुनाव की तैयारियों को अंतिम रूप देना शुरू कर दिया है। बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति ने पंजाब और गोवा के विधानसभा चुनावों के लिए पार्टी उम्मीदवारों को अंतिम रूप देने के लिए बुधवार रात बैठक की। गुरुवार को पहली लिस्ट जारी की गई। बीजेपी नेता जे. पी. नड्डा ने गोवा और पंजाब के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की। पंजाब के लिए पहली लिस्ट में 17 और गोवा के लिए 29 नामों का ऐलान किया गया।

पंजाब के उम्मीदवार
सुजानपुर – दिनेश सिंह बब्बू
दोहा – सीमा कुमारी
पठानकोट – अश्विनी शर्मा
दीनानगर – वी डी
अमृतसर वेस्ट – राकेश गिल
जालंधर – के डी भंडारी
दसवा – सुखजीत कौर साही
लुधियाना सेंट्रल – गुरूदेव शर्मा
लुधियाना वेस्ट – कमल चेतली
लुधियाना नॉर्थ – प्रवीण बंसल
फिरोजपुर – सुखलाल
अबोहर – अरूण नारंग
राजपुरा – हरजीत सिंह

गोवा की लिस्ट
मंदरे – लक्ष्मीकांत पारसेकर
टिचोली – राजेश तुलसीदार
खिवी – किरन कांदोकर
मापसा – फर्नांडीज डिसूजा
सिवोली – दयानंद
सालगांव – दिलीप दायनेश्वर
कलांगुर – माइकल लोबो
परवरी – गुरप्रसाद पावसकर
ताड़गांव- दत्ताप्रसाद
सिरोड़ा – महादेव ऩारायण नायक
मटकई – प्रदीप सेठ
मुरगांव – मिलिंद नायक
वास्कोडिगामा – कार्लोस लुईस
ताबली – बोबिन गोडिनो
केपे – प्रकाश शकंर
कुरचरे – नीलेश जाओ
सारवड़े – गणेश गांवकर
सांगे – सुभाष

5 विधायकों पर जताया फिर भरोसा
पंजाब में बीजेपी और अकाली दल का गठबंधन है. बीजेपी 117 में से 23 सीटों पर ही विधानसभा चुनाव लड़ती है बाकि की 97 सीट अकाली दल चुनाव लड़ती हैं। वर्तमान में बीजेपी के 11 विधायक हैं जिसमे से नवजोत सिंह सिद्धू की पत्नी नवजोत कौर अमृतसर ईस्ट से विधायक थीं वो पार्टी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हो चुकी हैं। बीजेपी ने 17 उम्मीदवारों में से 5 विधायकों पर एक बार फिर से भरोसा जताते हुए टिकट दिया हैं।

कई उम्मीदवारों पर अभी फैसला नहीं
बाकी की 6 सीट में से 5 सीट पर पार्टी के सीटिंग विधायक हैं। इन 5 विधायकों में से पंजाब सरकार में दो मंत्री जो 75 साल प्लस है जालंधर से भगत लाल चुनी और पंजाब सरकार में मंत्री और आनंदपुर साहिब से विधायक मदन मोहन मित्तल को पार्टी टिकट देने के मूड में नहीं हैं क्योंकि पार्टी ने कहा था कि 2014 के लोकसभा चुनाव के बाद 75 प्लस के नेताओं को टिकट नहीं दिया जाएगा। इस लिए ये दोनों नेता अपने परिवार के लोगो के लिए टिकट मांग रहे हैं।

इनके अलावा पार्टी वरिष्ठ नेता जालंधर सेंट्रल से विधायक मनोरंजन कालिया और पंजाब सरकार में एक और मंत्री अनिल जोशी जो अमृतसर से विधायक हैं। पार्टी सूत्रों की माने तो इन दोनों ही नेताओं के बारे में पार्टी के पास निगेटिव रिपोर्ट आई हैं इसलिए पार्टी ने इन दोनों के टिकट को होल्ड कर दिया है।

अमृतसर लोकसभा सीट से राजेंद्र मोहन चीना होंगे उम्मीदवार
बीजेपी ने इसी के साथ पंजाब की अमृतसर लोकसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए उम्मीदवार की घोषणा भी कर दी है। राजेंद्र मोहन चीना इस सीट से पार्टी के उम्मीदवार होंगे। कैप्टन अमरिंदर सिंह के इस्तीफे से ये सीट खाली हुई थी.

पंजाब में 23 सीटों पर चुनाव लड़ेगी बीजेपी
पंजाब के लिए पहली लिस्ट में बीजेपी ने 17 उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया है। बीजेपी राज्य में 23 सीटों पर चुनाव लड़ेगी बाकी की सीटों पर सहयोगी अकाली दल अपने उम्मीदवार उतारेगी। गोवा और पंजाब दोनों राज्यों में चार फरवरी को एक ही चरण में चुनाव होने हैं। राज्य विधानसभा में कुल 117 सीटें हैं।




Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .