Baba Ramdev now sell indigenous Maggieनई दिल्ली – एक ओर संकट में फंसी मैगी अपने लिए सुरक्षित रास्ते तलाशने में जुटी है, वहीं योगगुरु बाबा रामदेव ने ऐलान कर दिया है कि जल्द ही देश के बाजारों में वह ‘मैगी’ का सेहतमंद विकल्प नूडल्स पेश करेंगे।

योगगुरु ने कहा कि पतंजलि नूडल्स में जरूरत से ज्यादा मैदा नहीं होगी। उन्होंने कहा, ‘बच्चों को उनका स्वाद, उनकी पसंद मैं वापस लौटाऊंगा।’ इसी के साथ रामदेव ने जानकारी दी कि उनके नूडल्स में किसी भी तरह के हानिकारक तत्व नहीं होंगे।

‘मैगी करेगी पैक-अप’
मैगी के मुद्दे पर योगगुरु ने कहा कि मैगी को माफी मांगनी चाहिए। उन्होंने कहा कि सरकार यदि कड़े कदम उठाती है, तो मैगी को देश से अपना पैक-अप करना पड़ सकता है।

उन्होंने मैगी की तीखी आलोचना करते हुए कहा कि हमें ऐसी कंपनी नहीं चाहिए, जो ज़हर मुहैया करवाती हो। रामदेव ने कहा कि यह वाकई त्रासदी है कि ऐसे उत्पाद बिक रहे हैं, जो बच्चों के दिल और गुर्दों पर नकारात्मक असर डाल सकते हैं।

रामदेव ने अपने उत्पादों में नूडल्स के अलावा हेयर डाई और जेल के बारे में भी जानकारी दी। इसी के साथ-साथ उन्होंने बच्चों के मनपसंद बॉर्नविटा, हॉर्लिक्स की तर्ज पर पावरविटा लाने की बात कही।

‘स्वदेशी पर करो विश्वास’
उन्होंने स्वदेशी विचार पर जोर देते हुए पतंजलि के उत्पादों को इस्तेमाल करने की सलाह दी, साथ ही कहा कि हमें विदेशी वस्तुओं से ज्यादा स्वदेशी उत्पादों पर यकीन करना चाहिए। योगगुरु बोले कि हम कोई व्यापार नहीं कर रहे हैं, यह धर्मार्थ है। उन्होंने कहा कि दुनियाभर में चाहे जो हो रहा हो, हमें अपनी संस्कृति और सभ्यता को नहीं भूलना चाहिए।

उन्होंने कहा, ‘स्वदेशी उत्पादों में पतंजलि पहला प्रयोग है। महात्मा गांधी ने स्वदेशी सभ्यता की नींव रखी थी, पर वह खादी तक सीमित होकर ही रह गई।’ उन्होंने बताया कि आज खादी ग्राम उद्योग भी अपने बल पर नहीं, सब्सिडी के दम पर चल रहा है। उन्होंने कहा कि जब मैंने स्वदेशी का नया प्रयोग शुरू किया, सरकार से एक रुपया भी नहीं मांगा। वह बोले कि हमारा लक्ष्य कम दाम में बेहतर गुणवत्ता के उत्पाद उपलब्ध करवाना है।

‘फर्जी है पतंजलि वाली मैगी’
मैगी पर देशभर में बैन के बाद बाबा रामदेव के पतंजलि योग पीठ द्वारा निर्मित मैगी की तस्वीर सोशल मीडिया में खूब वायरल होने के बाद बाबा रामदेव ने इसे फर्जी करार दिया है।

अपने ट्विटर अकाउंट के जरिए बाबा रामदेव ने बताया कि उनका पतंजलि ट्रस्ट किसी भी प्रकार का नूडल्स और मैगी जैसा प्रॉडक्ट नहीं बनाता। रामदेव के अनुसार यह तस्वीर उनके पतंजलि द्वारा निर्मित नमकीन बिस्किट की है, जिस पर फोटोशॉप से शरारत की गई है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here