Home > Foregin > बेल्जियम सीरियल ब्लास्ट: अमेरिका में यात्रा अलर्ट

बेल्जियम सीरियल ब्लास्ट: अमेरिका में यात्रा अलर्ट

Demo

Demo

बेल्जियम की राजधानी ब्रसेल्स में सीरियल ब्लास्ट के बाद अमेरिका में अलर्ट कर दिया गया है ! जिसमे अमेरिकी सरकार द्वारा सभी नागरिकों से यात्रा के दौरान सतर्क रहने की अपील की गई है ! ज्ञात हो कि ब्रसेल्स में तीन बम धमाकों में 34 लोगों की मौत हो गई है और 136 से ज्यादा घायल हैं। दो धमाके जावेंटेम एयरपोर्ट पर हुए, जिसमें 14 की मौत और 91 घायल हुए हैं। तीसरा धमाका मालबीक मेट्रो स्टेशन पर हुआ। इसमें 20 की मौत और 55 लोग घायल हुए हैं। आतंकी संगठन ISIS ने हमले की जिम्मेदारी ली है।

हालाँकि एजेंसी के मुताबिक बेल्जियम प्रशासन ने दो संदिग्धों की पहचान मोहम्मद अब्रिनिन (31) और नाजिम लाचरोई (24) के रूप में की है, जिनके बारे में पुलिस का मानाना है कि ये पिछले साल के पेरिस हमलों के मुख्य मास्टरमाइंड सालेह अब्देसलाम के सहयोगी हो सकते हैं।

वहीँ अमेरिका के विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को जारी एक बयान में कहा, “आतंकवादी गिरोह पूरे यूरोप को निशाना बना रहे हैं। वे खेल समारोहों, पर्यटन स्थलों, रेस्तरां और परिवहन स्थलों को निशाना बना रहे हैं। ऐसे में सरकार सभी नागरिकों से यात्रा के दौरान सतर्क रहने की अपील करती है।”बयान में कहा गया है कि यह अलर्ट 20 जून तक के लिए है। विदेश मंत्रालय के बयान में कहा गया है, “यूरोपीय देशों की सरकारें आतंकवादी हमलों पर नजर रखे हुए हैं और हमलों की साजिशों को नाकाम करने के लिए छापेमारी भी की जा रही है, फिर भी सतर्कता बरतने की आवश्यकता है।”
बयान में यह भी कहा गया है, “हम अपने सहयोगियों के साथ काम कर रहे हैं, हम अपने यूरोपीय साझेदारों के साथ सूचना साझा करेंगे, ताकि आतंकवादी वारदातों के लिए जिम्मेदार लोगों की पहचान की जा सके और भविष्य में आतंकवादी खतरों की आशंका को टाला जा सके।” अमेरिका अधिकारियों ने बेल्जियम में हुए हमलों के बाद मंगलवार को अपने मुख्य हवाईअड्डों और सब-बे पर सुरक्षा कड़ी कर दी है। बेल्जियम में हुए हमलों की जिम्मेदारी इस्लामिक स्टेट (आईएस) ने ली है।

ये धमाके पिछले साल नवंबर में पेरिस में हुए चरमपंथी हमले के एक हमलावर सालेह अब्देसलाम के बेल्जियम में गिरफ़्तारी के सिर्फ़ चार दिनों बाद हुए हैं ! एक समाचार एजेंसी ने कहा है कि धमाके से पहले फ़ायरिंग भी हुई थी और अरबी भाषा में कुछ लोग बोलते हुए सुने गए थे !
[एजेंसी]

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com