आज से हुए ये बड़े बदलाव,1 दिसंबर से बदल गए नियम

नई दिल्ली: वर्ष 2019 का आज से आखिरी महीना शुरू हो गया है, इसके साथ ही आज से कई बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे, जिसका सीधा असर आम लोगों की जेब पर पड़ेगा। आज यानि 1 दिसंबर से होने वाले बदलाव पर नजर डालें तो एलआईसी, पीएम किसान निधि सम्मान सहित मोबाइल फोन के टैरिफ में भी आज कई बदलाव देखने को मिलेंगे। आज से होने वाले इन तमाम बदलाव के बारे में आपको जानकारी रखना बहुत जरूरी है, आइए डालते हैं आज से होने वाले बदलाव पर एक नजर।

मोदी सरकार द्वारा शुरू की गई पीएम किसान निधि योजना की किश्त पाने वालों के लिए 30 नवंबर की तारीख तय की गई थी, उन्हें 30 नवंबर तक अपना खाता आधार से लिंक कराना जरूरी था। लिहाजा जिन लोगों ने अपना बैंक खाता आधार से लिंक नहीं कराया है उन्हें 6000 रुपए की मिलने वाली मदद बंद हो जाएगी। हालांकि जम्मू कश्मीर, लद्दाख, असम और मेघालय के किसानों को 31 मार्च 2020 तक का मौका दिया गया है।

वहीं मोबाइल की बात करें तो आज से आम आदमी की जेब पर भी इसका असर देखने को मिलेगा। आज से यानि 1 दिसंबर से मोबाइल फोन उपभोक्ताओं को फोन करने के लिए अतिरिक्त टैरिफ का भुगतान करना पड़ेगा। आज से आईडिया, वोडाफोन, एयरटेल के टैरिफ के दाम बढ़ जाएंगे। लिहाजा जो लोग इन नेटवर्क का इस्तेमाल करते हैं उन्हें आज से अधिक राशि का भुगतान करना पड़ेगा। इन तमाम टेलीकॉम कंपनियों ने पहले ही इस बात का ऐलान कर दिया था कि वह 1 दिसंबर से अपने टैरिफ का दाम बढ़ा देंगे। दरअसल 14 वर्ष पुराने एडजस्टेड ग्रॉस रेवेन्यू के मामले में जिस तरह से सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुनाया था उसके बाद तमाम कंपनियों को अतिरिक्त राशि का भुगतान करना है, इसी की वजह से तमाम कंपनियों ने अपना टैरिफ बढ़ाने का फैसला लिया है।

आज से उन तमाम एलाईसी उपभोक्ताओं की भी जेब अतिरिक्त बोझ पड़ेगा जो लोग नई पॉलिसी लेने के बारे में सोच रहे हैं। दरअसल इंश्योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवेलपमेंट अथॉरिटी ऑफ इंडिया 1 दिसंबर से नया नियम लागू करने जा रहा है। माना जा रहा है कइ इरडा के नए नियम लागू होने के बाद आज से एलआईसी का प्रीमियम थोड़ा महंगा हो सकता है। यही नहीं ना सिर्फ प्रीमियम महंगा हो सकता है बल्कि रिटर्न भी थोड़ा कम हो सकता है। हालांकि आईडीबीआई फेडरल लाइफ इंश्योरेंस के सीएओ कार्तिक रमन का मानना है कि अगर प्रीमियम महंगा होता है तो ग्राहकों को अतिरिक्त लाभ भी मिलेगा।