अस्पताल में एयर कंप्रेशर ब्लास्ट, मरीज सहित 18 घायल - Tez News
Home > India > अस्पताल में एयर कंप्रेशर ब्लास्ट, मरीज सहित 18 घायल

अस्पताल में एयर कंप्रेशर ब्लास्ट, मरीज सहित 18 घायल

Blast in Air compressor at Indore Hospital, 10 Injuredइंदौर- मध्य प्रदेश के इंदौर में एक निजी अस्पताल (क्योरवेल अस्पताल) में एयर कंप्रेशर फटने से जोरदार धमाका हो गया। इस धमाके से 18 लोग घायल हो गए। जिनमें से 2 की हालत गंभीर है। धमाका इतना जोरदार था कि हॉस्पिटल से जंजीरावाला चौराहा तक कंपन महसूस किया गया। हॉस्पिटल में भगदड़ मच गई और दहशत में आए लोग जान बचाकर भागे। कंप्रेशर फटने से खिड़कियों के कांच और एल्यूमिनियम फ्रेम के टुकड़े मरीजों, उनके परिजन और स्टाफ के शरीर में घुस गए।

घटना रात करीबी 9 बजे हुई। अस्पताल के बाहर लगे एयर कम्प्रेसर में एयर प्रेशर ज्यादा होने से पूरा कम्प्रेसर ही फट गया। धमाका इतना जोरदार था कि अस्पताल का मेल जनरल वॉर्ड पूरी तरह तहस-नहस हो गया। वॉर्ड में रखे मेडिकल इक्यूपमेंट से लेकर बिस्तर, खिड़कियों के काँच, सलाइन की बॉटलें तक फट गई। यहाँ तक की वॉर्ड के पंखे तक मुड़ गये थे।

धमाके की तीव्रता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि उसका असर अस्पताल की तीसरी मंजिल तक हुआ। धमाके से पूरे अस्पताल में अफरा-तफरी मच गई।

यहाँ अस्पताल प्रबंधन की लापरवाही सामने आई कि धमाके के बाद अस्पताल का पूरा स्टाफ बाहर सड़क पर जा खड़ा हुआ। धमाके के कारण घायल हुए लोग वहीं उसी हालत में पड़े रहे। परिजन अपने मरीजों को गोद में उठाकर ऊपर ले गए। पुलिस के मुताबिक फिलहाल पूरे मामले की जाँच जारी है और जाँच के बाद ही अस्पताल पर कार्रवाई की दिशा तय होगी।

सुचना मिलते हुई क्षेत्रीय एसडीएम अनिल बनवरिया भी क्योरवेल हॉस्पिटल पहुंचे और उन्होंने हॉस्पिटल में जांच की और प्रथम द्रष्टया मामले में लापरवाही सामने आना बताया है। चूँकि 1 साल पहले एयर कंप्रेसर का चेकअप किया गया था। एसडीएम ने भी कार्यवाही की बात की है।

बाद में सभी घायलों को आईसीयू में शिफ्ट किया गया। दो की हालत गंभीर बनी हुई है। धमाके के बाद एसपी इंदौर पूर्व, एसडीएम और तुकोगंज थाने के अधिकारी अस्पताल पहुँचे। धमाके की जाँच के लिए फॉरेंसिक एक्सपर्ट भी अस्पताल पहुँचे। घायलों से मिलने पहुंचे परिजन भी धमाके से घायल हुए है।

शहर के मध्य क्योरवेल हॉस्पिटल में इस प्रकार की घटना होना बड़ी लापरवाही दर्शाता है। जांच के बाद हॉस्पिटल के विरुद्ध बड़ी कार्यवाही की जा सकती है। लाखों रुपये की फीस लेने वाले ये अस्पताल खुद कितने बीमार है इसकी पोल घटना से साफ़ खुलती नज़र आई है।




Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com