Home > Foregin > पीछे हटते बोको हरम के आतंकी छोड़ गए लाशों का ढेर

पीछे हटते बोको हरम के आतंकी छोड़ गए लाशों का ढेर

(विचलित करने वाली तस्वीर खबर के आखिर में दी गई है, कृपया अपनी जिम्मेदारी पर देखें)

दामासक – नाइजर और चैड की सेनाओं से हारकर भाग रहा आतंकी संगठन बोको हरम अपने पीछे लाशों का अंबार छोड़ गया है । जहां-जहां से आतंकी गुजरे, उन्होंने कत्ल-ए-आम मचा दिया। नॉर्थ ईस्टर्न नाइजीरिया में शुक्रवार को 70 से ज्यादा ऐसी लाशें मिलीं, जिनमें से ज्यादातर का गला रेता हुआ था।

जैसे ही सेना कस्बे में दाखिल हुई, कंक्रीट के पुल के नीचे एक ऐसी जगह दिखी, जिसे इस्लामिक आतंकियों इस जगह को लोगों की जान लेने के इस्तेमाल किया था। यहां पर एक लाश मिली, जिसका गला कटा हुआ था। आगे जाने पर जगह-जगह लाशें बिखरी पड़ी थीं, जो रेगिस्तान की सूखी हवा और गर्मी में तपकर ममी बन चुकी थीं। लाशों के आसपास अब घास उगने लगी है, जिससे पता चलता है कि ये हत्याएं कुछ दिन पहले की गई होंगी।

नॉर्थ ईस्ट नाइजीरिया में इस्लामिक खिलाफत की स्थापना करने के मकसद से बोको हरम पिछले 6 साल से हिंसा फैला रहा है। यहां पर अराजकता के दौर में हजारों लोग बोको हरम के हाथों अपनी जान गंवा चुके हैं। इस्लामिक संगठन ने पिछले साल नवंबर में दामासक पर कब्जा किया था। पिछले शनिवार नाइजर और चैड की सेनाओं ने अंतर्राष्ट्रीय मदद के दम पर आतंकियों का यहां से खात्मा किया है।

चैड के एक सैनिक ने बताया कि गुरुवार को ये लाशें मिली थीं। उसने कहा, ‘पूरे इलाके में सूखी हुई नदी के तल पर कम से कम 100 लाशें बिखरी पड़ी थीं। रॉयटर के एक प्रत्यक्षदर्शी ने 70 लाशें गिनीं। कस्बे के कई हिस्सों से बदबू आ रही थी, जिससे आशंका है कि कई जगहों पर और भी लाशें सड़ रही होंगी।

पुल के किनारों पर खून के धब्बे काले पड़ चुके हैं, जिससे अंदाजा लगता है कि यहां पर हत्या करने के बाद लाशों को यहां से फेंक दिया जाता था। कस्बे के इमाम की भी हत्या की जा चुकी है। 50 लोगों के अलावा इस कस्बे के बाकी बाशिंदे सेना के पहुंचने से पहले ही भाग चुके थे। पीछे सिर्फ बीमार और बूढ़े रह गए थे, जो चलने-फिरने के काबिल नहीं थे।

स्थानीय निवासी मूसा ने बताया, ‘जब बोको हरम ने हमला किया, हम लोग झाड़ियों की तरफ भागे। वे गोलियां चलाते रहे। उन्होंने लोगों का पीछा किया और उन्हें मार दिया।’

इस साल की शुरुआत में बोको हरम ने 20 सरकारी इलाकों पर कब्जा कर लिया था, जिसका क्षेत्रफल बेल्जियम के बराबर था। नाइजीरिया की सेना ने विदेशी सहयोगियों की मदद से 3 जिलों से विद्रोहियों को उखाड़ फेंकने में कामयाबी हासिल की है।

boko haram

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com