Celebrated the 126th anniversary of the Makhan Dada at Karmaveerखंडवा – माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय भोपाल के परिसर ‘‘कर्मवीर विद्यापीठ, खंडवा‘‘ में दिनांक 4 अप्रैल 2015 को पं. माखनलाल चतुर्वेदी की 126 वीं जयंती पर व्याख्यान माला का आयोजन किया गया। इस अवसर पर तीन पुलिया स्थित पं. माखनलाल चतुर्वेदी जी की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया गया। इसके बाद कर्मवीर विद्यापीठ में माखन दादा की याद में आयोजित व्याख्यानमाला की शुरूआत मां सरस्वती कीे प्रतिमा पर माल्यार्पण तथा दीप प्रज्जवलन के साथ ही कर्मवीर विद्यापीठ की छात्राओं ने सरस्वती वंदना कर मां सरस्वती को नमन् किया। स्वागत उद्बोधन विद्यापीठ के सामान्य प्रशासन प्रमुख राजेंद्र परसाई द्वारा दिया गया। तत्पश्चात कार्यक्रम के मुख्य अतिथि माखनलाल चतुर्वेदी शासकीय कन्या महाविद्यालय, खंडवा के प्राचार्य डॉ. श्रीराम परिहार ने आपने अपने व्याख्यान में माखनलाल जी की पत्रकारिता को नमन् करते हुए, लोकमान्यतिलक को राजनीतिक गुरु, महात्मा गांधी को राजनीतिक गुरु व माधवराव सप्रे को पत्रकारिता गुरु बताया।

महात्मा गांधी के कर्म को सर्वोच्चता प्रदान करने की प्रेरणा से प्रेरित होकर उन्होंने अपने समाचार पत्र का नाम ‘‘कर्मवीर‘‘ रखा। श्री परिहार ने संदेश दिया कि आज की युवा पीढ़ी जो पत्रकारिता के माध्यम से देश सेवा के लिए तत्पर है, उनके लिए माखनदादा मार्गदर्शक के रुप में सदैव उपस्थित है।

कार्यक्रम का संचालन शिक्षिका श्वेता चौधरी व आभार परिसर के पुस्कालय प्रभारी ओपी चौरे ने किया। इस अवसर पर कर्मवीर विद्यापीठ, की मीनिता दीवान, प्रीतेष अग्निहोत्री, शिवेन्द्र मिश्रा व समस्त छात्र-छात्राएं उपस्थित थे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here