अब 110 रूपये किलो में मिलेगी विदेशी दाल - Tez News
Home > Business News > अब 110 रूपये किलो में मिलेगी विदेशी दाल

अब 110 रूपये किलो में मिलेगी विदेशी दाल

Pulse research centerरायपुर- अरहर सहित अन्य दालों की बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने राज्य सरकार ने विदेशों से दाल खरीदने के लिए सहमति दे दी है। बाहर से आने वाली दाल के इस माह के अंत तक मिलने की संभावना है। यह प्रति किलो करीब 110 रुपए की दर पर उपभोक्ता को उपलब्ध होगी। यह पहला मौका है, जब सरकार ने विदेशों से दाल आयात की अनुमति दी है।

प्रदेश के अलावा अन्य राज्यों में राहर दाल की कीमत 150 रुपए प्रति किलो से अधिक है। कम पैदावार को देखते हुए पहले से दामों में वृद्धि की गई है। बताया जाता है कि केन्द्र सरकार विदेशों से आयातित खड़ी राहर दाल 66 रुपए प्रति किलो की दर से उपलब्ध कराएगी।

मिलिंग व परिवहन सहित इसकी लागत 105 या 110 रुपए किलो तक आएगी। 15 मई के आसपास बाहर से दाल आना शुरू हो जाएगा। मुम्बई से दाल का उठाव करना होगा। यहां लाने के बाद मिलिंग कराई जाएगी। बड़े दाल उत्पादक राज्य उत्तरप्रदेश, महाराष्ट्र व अन्य राज्यों में इस वर्ष उत्पादन कम हुआ है। इसके कारण पूरे देश में दाल की कीमतों में लगातार वृद्धि हो रही है।

पिछले वर्ष भी दाल की कीमतों में वृद्धि हुई थी। प्रदेश में कालाबाजारी रोकने कई स्थानों पर छापे की कार्रवाई की गई थी। इसके बावजूद कीमतों पर अंकुश नहीं लगाया जा सका। इसका एक कारण कई राज्यों में बाहर से दाल नहीं मंगाना बताया गया। इसमें छग भी शामिल है। इसे देखते हुए पिछले दिनों केन्द्रीय खाद्य सचिव ने राज्यों के वरिष्ठ अधिकारियों की बैठक बुलाई थी। दाल की बढ़ती कीमतों पर अंकुश लगाने रायशुमारी की गई।

इसमें यह तय किया गया कि विदेशों से आयातित दाल राज्यों को उपलब्ध कराई जाएगी। बैठक में प्रदेश की ओर से खाद्य सचिव श्रीमती ऋचा शर्मा मौजूद थीं। उन्होंने बाहर से दाल मंगाने के प्रस्ताव पर सहमति दे दी है।

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com