Home > State > Delhi > बाल दिवस: पंडित नेहरू की 126वीं जयंती आज

बाल दिवस: पंडित नेहरू की 126वीं जयंती आज

Pandit-Jawaharlal-Nehru

नई दिल्ली- कृतज्ञ राष्ट्र ने आज देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू को उनकी 126वीं जयंती पर याद किया और राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी तथा उप-राष्ट्रपति हामिद अंसारी ने उन्हें श्रद्धासुमन अर्पित किए। पीएम नरेंद्र मोदी ने भी ट्वीट के जरिये नेहरू को याद किया। उन्होंने लिखा, ”नेहरू का जीवन भारत को आजादी दिलाने और उसे आगे बढ़ाने में लगा. उनके जयंती पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं।

मुखर्जी, अंसारी, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह और अन्य शीर्ष कांग्रेस नेताओं ने यमुना के तट पर ‘‘शांति वन’’ स्थित नेहरू की समाधि पर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित दी। इस मौके पर राजग नेताओं की अनुपस्थिति स्पष्ट नजर आई। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी, वरिष्ठ पार्टी नेता शीला दीक्षित, अजय माकन, आनंद शर्मा और भूपिंदर सिंह हुड्डा सहित अन्य नेताओं ने नेहरू को उनकी समाधि पर जा कर श्रद्धांजलि दी।

कार्यक्रम के समापन पर तिरंगे गुब्बारे हवा में छोड़े गए। बैंड ने प्रस्तुति दी और स्कूली बच्चों ने देशभक्ति गीत प्रस्तुत किए। उत्तर प्रदेश के इलाहाबाद में 14 नवंबर 1889 को मोतीलाल नेहरू और स्वरूप रानी की संतान जवाहरलाल नेहरू का जन्म हुआ था। बच्चों के प्रति गहरे लगाव की वजह से नेहरू के जन्मदिन को बाल दिवस के तौर पर मनाया जाता है।

राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने शनिवार को देशभर के सभी बच्चों को बाल दिवस की शुभकामनाएं दी। मुखर्जी ने ट्वीट किया, इस अवसर पर मेरी शुभकामनाएं और आशीर्वाद इस देश के सभी बच्चों के साथ है। हमारे देश का भविष्य हमारे बच्चों पर निर्भर है।

राष्ट्रपति ने कहा कि बच्चों को देश के भविष्य के लिए बड़े सपने देखने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए और उनकी क्षमता का पूरी तरह विकास किया जाना चाहिए। मुखर्जी ने कहा, बच्चों को पर्याप्त अवसर और मार्गदर्शन दिया जाना चाहिए। उनके भीतर समाज और मानवता के लिए योगदान करने की अपार क्षमता है। प्रत्येक वर्ष 14 नवंबर को देश के पूर्व और प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू के जन्मदिवस के अवसर पर बाल दिवस मनाया जाता है।

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .