कोरोना: डोनेट करें प्लाज्मा : केजरीवाल

सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना से होने वाली मौतों में गिरावट आई है, जून में एक दिन में 125 मौतें हुई थीं लेकिन अब रोजाना होने वाली मौत 60 से 65 पर आ गई है, हमें इसे और कम करना है।

नई दिल्ली : देश की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच रोगियों के इलाज के लिए प्लाज्मा थेरेपी का उपयोग किया जा रहा है। गुरुवार को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कोरोना वायरस की स्थिति के बारे में जानकारी देते हुए अपील की है कि जो भी कोरोना रोगी ठीक हो गए हैं वह आगे आकर प्लाज्मा डोनेट करें ताकि ज्यादा से ज्यादा जान बचाई जा सके। सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना से होने वाली मौतों में गिरावट आई है, जून में एक दिन में 125 मौतें हुई थीं लेकिन अब रोजाना होने वाली मौत 60 से 65 पर आ गई है, हमें इसे और कम करना है।

अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा, अभी तक लोगों को प्लाज्मा लेने में दिक्कत आ रही थी। अब प्लाज्मा बैंक बन जाने से उम्मीद करते हैं कि लोगों की दिक्कत कम होगी। लेकिन ये प्लाज्मा तभी सफल होगा जब लोग आगे आकर प्लाज्मा डोनेट करेंगे। जो लोग कोरोना से ठीक हो चुके हैं वो आगे आए और प्लाज्मा डोनेट करें। सीएम ने आगे कहा, अभी तक कोरोना वायरस की वैक्सीन नहीं आई है, वर्तमान में महामारी से जान बचाने का यही एक इलाज है। सीएम केजरीवाल ने इस अभियान में मीडियाकर्मियों की भी सहायता मांगी है, उन्होंने मीडिया से आग्रह किया है कि वो लोगों को इस बारे में जागरुक करें और यह बताएं कि इसमें कोई खतरा या डरने जैसी कोई बात नहीं है।

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने आगे कहा, प्लाज्मा डोनेट वही लोग कर सकतें हैं जो लोग कोरोना से ठीक हो चुके हो, जिनकी आयु 18 से 60 वर्ष के बीच हो और वजन 50 किलो. से कम न हो। लेकिन जो महिलाएं एक बार भी प्रेग्नेंट हुई हों और जिन व्यक्तियों को कॉम्बिडिटीज है वो लोग प्लाज्मा डोनेट नहीं कर सकतें। यदि आप प्लाज्मा डोनेट करने के योग्य और इच्छुक हैं, तो आप हमें 1031 पर कॉल कर सकते हैं या आप हमें 8800007722 पर व्हाट्सएप कर सकते हैं। जिसके बाद हमारे डॉक्टर आपकी एलिजिबिलिटी पता करने के लिए आपसे संपर्क करेंगे।