सीएम ने की यूपी-100 पर‌ियोजना लॉन्च - Tez News
Home > India > सीएम ने की यूपी-100 पर‌ियोजना लॉन्च

सीएम ने की यूपी-100 पर‌ियोजना लॉन्च

akhilesh-yadavलखनऊ- मुख्यमंत्री अखिलेश यादव आज अपने महत्वकांक्षी प्रोजेक्ट यूपी-100 सेवा’ जिसे का उद्घाटन किया। मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की महत्वकांक्षी योजना यूपी 100 सेवा ने आज से काम करना शुरू कर दिया। यह सेवा प्रारंभिक तौर पर उत्तर प्रदेश के 11 शहरों में लागू की गयी है। 15 दिसम्बर से पहले पूरे प्रदेश में लांच होगी ‘यूपी 100 सेवा’। मुख्यमंत्री की इस योजना से उत्तर प्रदेश पुलिस पूरे देश में सबसे हाईटेक पुलिस हो जाएगी। गौरतलब है कि, यूपी 100 परियोजना का कण्ट्रोल सेंटर भी हाईटेक सुविधाओं से लैस है।

यूपी 100 सेवा अमेरिका की 911 सर्विस की तरह काम करेगी। योजना में अपराध और शिकायत की जानकारी को घटनास्थल पर ही दर्ज किया जायेगा। यह योजना उत्तर प्रदेश पुलिस के समकक्ष काम करेगी। योजना के सही क्रियान्वयन से प्रदेश में बढ़ते अपराध और अपराधिक तत्वों में कमी लाई जा सकती है।
जनता की सुरक्षा के लिए बनी इस योजना में एक रुपये प्रति व्यक्ति एक माह का खर्च है। इसके अत्याधुनिक कॉल सेंटर में 200 लोगों के बैठने और एक लाख कॉल प्रतिदिन तक रिसीव करने की व्यवस्था की गई है। एक बार में 600 फोन लाइन काम करेगी। आने वाले समय में प्रतिदिन कॉलों की संख्या दो लाख हो जाएगी। यह इंटीग्रेटेड कॉल सेंटर देश का सबसे आधुनिक सेंटर है।

पहले चरण में यह योजना10 जिलों में लॉन्च होनी थी, लेकिन ऐन मौके पर रामपुर भी इसमें जुड़ गया है। रामपुर नगर विकास एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री आजम खां का क्षेत्र है। इसलिए बड़े जिलों के साथ ही इस छोटे जिले का भी नाम जोड़ दिया गया है। बाकी 10 जिले लखनऊ, कानपुर, इलाहाबाद, मेरठ, आगरा, वाराणसी, बरेली, गोरखपुर, मुरादाबाद व झांसी हैं।




Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com