Home > India News > अलीगढ़ में सांप्रदायिक तनाव, एक की मौत, 10 घायल

अलीगढ़ में सांप्रदायिक तनाव, एक की मौत, 10 घायल

यूपी के अलीगढ़ में खेत और मस्जिद के बीच बने शौचालय को तोड़ने के कारण दो समुदायों के बीच की झड़प ने हिंसक रूप ले लिया है। इस घटना में एक युवक की मौत हो गई है जबकि तीन अन्य गंभीर रूप से घायल हैं। पथराव और मारपीट के बाद कई वाहनों को आग के हवाले कर दिया गया है।

प्रशासन ने वारदात की संवेदनशीलता को देखते हुए भारी मात्रा में पुलिस बल तैनात कर दिया है। जिला मुख्यालय से 25 किमी दूर नानऊ-सासनी मार्ग स्थित गांव खुर्रमपुर के नगला मेवाती में शनिवार सुबह करीब 11 बजे यह खूनी टकराव हुआ।

विवाद की जड़ गांव के बाहर रामवीर शर्मा के खेत में बना शौचालय है। यह करीब दशकभर पहले तब बना था, जब खेत की मालकिन रामवीर की मां और गांव के ही बुंदू खां संयुक्त रूप से हुआ करते थे। इसका उपयोग बगल में बनी मस्जिद में आने वाले मुस्लिम समाज के लोग करते हैं।

बुंदू खां के पास खेत रहने तक कोई बात नहीं हुई। आठ साल पहले रामवीर ने बुंदू खां से उनका हिस्सा खरीद लिया। इस बीच, लोगों की संख्या बढ़ी और शौचालय का पानी खेत में पहुंचना रामवीर को अखरने लगा। फसल खराब होने का हवाला देते हुए रामवीर ने इसे तुड़वाना चाहा। मगर, दूसरे समुदाय के लोगों ने इसका डटकर विरोध किया।

रामवीर ने जनप्रतिनिधियों से लेकर अफसरों के यहां खूब चक्कर काटे। दबाव तक बनवाया कि पुलिस-प्रशासनिक अफसर इसे हटवा दें। मगर, पक्का शौचालय होने के कारण जिला प्रशासन ने साफ कर दिया कि इस बारे में निर्णय का अधिकार सिर्फ सिविल कोर्ट में निहित है। उनके अधिकार में यह निर्णय करना नहीं है। शुक्रवार को एक पक्ष ने शौचालय ध्वस्त करने की तैयारी की और दोनों पक्ष भिड़ गए।

अब इस हिंसा में एक युवक की मौत के साथ कई लोगों के घायल होने से दोनों पक्षों के लोग गमगीन हैं। गांव में सन्नाटा पसरा हुआ है। अधिकतर लोग घरों के अंदर दुबके हुए हैं। कुछ लोग घायलों के साथ अलीगढ़ जबकि कुछ विवाद से बचने के लिए गांव छोड़ गए हैं।

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .