Home > Election > यूपी चुनाव: कांग्रेस के 29 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी

यूपी चुनाव: कांग्रेस के 29 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी

लखनऊ- उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने 29 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी कर दी। समाजवादी पार्टी से गठबंधन के बाद कांग्रेस यूपी में 105 सीटों पर चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस की इस नई लिस्ट में रायबरेली से कांग्रेस के नेता और टीवी बहस के जाने पहचाने चरहरे अखिलेश की सिंह की बेटी अदिति सिंह को भी टिकट दिया गया है। अदिति सिंह रायबरेली सीट से मैदान में हैं। अमेरिका में पढ़ाई लिखाई करने वाली अदिति ने कुछ दिन पहले ही राजनीति के मैदान में कदम रखा है।

इस लिस्ट के साथ कांग्रस ने यूपी में कुल 97 उम्मीदवार उतार दिए हैं। इसके बाद कांग्रेस को आठ और उम्मीदवारों को मैदान में उतारना बाकी है। 29 उम्मीदवारों की लिस्ट लखनऊ में कांग्रेस नेता मधुसूदन मिस्त्री ने जारी की।

हालही में खबर आयी थी कि सपा-कांग्रेस गठबंधन के बीच फंसा अमेठी रायबरेली का आखिरी पेंच भी निकल गया। सपा में अमेठी और कांग्रेस की दस सीटों में आठ सीटें कांग्रेस को दे दी हैं। अमेठी जिले की अमेठी सीट और रायबरेली की ऊंचाहार सीट को छोड़ कर बांकी सीटों पर कांग्रेस लड़ेगी।

कांग्रेस द्वारा जारी लिस्ट के अनुसार

तिलोई से विनोद मिश्रा,
हरचन्दपुर से राकेश सिंह,
रायबरेली से आदिति सिंह,

सरेनी से अशोक सिंह,
जगदीशपुर (सु) से राधेशयाम कंनौजिया,
महाराजपुर से राजाराम पाल,

महरौनी(सु) से बीएल खाबरी,
खागा(सु) से ओमप्रकाश गिहार,
चैल से तलत अज़ीम,

बारा(सु) से सुरेश कुमार वर्मा,
नानपारा से वारिस अली,
महसी से अली अकबर ,

प्रयागपुर से भगतराम मिश्रा,
बलरामपुर(सु) से शिवपाल,
गौरा से तरुण पटेल,

कप्तानगंज से कृष्ण किंकर सिंह,
रुधौली से सईद खान,
फरेंदा से वीरेंद्र चौधरी,

पनियारा से तलत अज़ीज़,
गोरखपुर शहर से राणा राहुल सिंह,
खजनी(सु) से कमल किशोर,

पडरौना से शिवकुमारी देवी,
तमकुहीराज से अजय कुमार लल्लू,
रुद्रपुर से अखिलेश प्रताप सिंह,

जौनपुर से नदीम जावेद,
पिंडरा से अजय राय,
वाराणसी दक्षिण से राजेश कुमार मिश्रा,

वाराणसी कैंट से अनिल कुमार श्रीवास्तव,
मड़िहान से ललितेश पति त्रिपाठी

सपा-कांग्रेस गठबंधन में रायबरेली और अमेठी की सीटों को लेकर अब सहमति बन गई है। सपा अमेठी जिले की एक और रायबरेली की दो सीटें अपने पास रखकर बाकी कांग्रेस के हवाले करेगी। कैबिनेट मंत्री मनोज पांडेय ने तो साइकिल सिंबल से अपनी सिटिंग सीट से गुरुवार को नामांकन कर दिया। सपा ने कैबिनेट मंत्री गायत्री प्रजापति के लिए अमेठी सीट और देवेंद्र सिंह के लिए सरेनी सीट भी अपने पास रखी है।

कांग्रेस हालांकि राज्यसभा सांसद डॉक्टर संजय सिंह की पत्नी अमिता सिंह के लिए अमेठी सीट सपा से लेने के लिए दबाव बनाए हुए है। यही सीट मुख्यमंत्री अखिलेश यादव अपने कैबिनेट मंत्री गायत्री प्रजापति के लिए शुरू से चाहते थे। इसी सीट से गायत्री प्रजापति पहले से सपा प्रत्याशी घोषित हैं।

गठबंधन के तहत सपा के कुल 298 और कांग्रेस के 105 विधानसभा सीटों पर चुनाव लड़ने की बात तो तय हो गई थी लेकिन सीटों के बंटवारे का विवाद बना रहा। इसमें अमेठी और रायबरेली की सीटों का मामला सबसे पेचीदा था। पिछले चुनाव में दोनों जिलों की दस सीटों में से कांग्रेस को केवल दो सीटें हाथ लगी थीं। अधिकांश सीटें सपा जीत ले गई थी।




Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .