ओडिशा : दोपहर तक पहुंच सकता है चक्रवाती तूफान ‘तितली’, हाई अलर्ट जारी

0
29

भुवनेश्वर: ओडिशा की तरफ तेजी से बढ़ रहा चक्रवाती तूफान तितली आज दोपहर तक तट से टकरा सकता है। इस तूफान की आमद को देखते हुए हाई अलर्ट जारी किया जा चुका है। राज्य में इसके कारण स्कूल-कॉलेज बंद हैं। मौसम विभाग ने चक्रवाती तूफान के साथ भारी बारिश की आशंका बढ़ गई है। बंगाल की खाड़ी में बना कम दबाव का क्षेत्र धीरे-धीरे चक्रवात का रूप धारण करने लगा है, जिसका नाम “तितली” रखा गया है।

मौसम विभाग ने तटीय जिलों में 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलने के साथ भारी बारिश की आशंका जताई है। राज्य में चक्रवाती तूफान की आशंका को देखते हुए सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। खासकर पुरी, गजपति, केंद्रपाड़ा व जगतसिंहपुर जिलों में रेड अलर्ट घोषित किया गया है। तूफान के गुजर जाने तक सभी सरकारी कर्मचारियों की छुट्टी रद्द कर दी गई है।

मौसम विभाग के अनुसार मंगलवार सुबह 12 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चक्रवाती तूफान तितली गोपालपुर बंदरगाह की तरफ आगे बढ़ रहा था जो बुधवार दोपहर तक ओडिशा पहुंच सकता है। तटीय जिलों में रहने वाले लोगों के अनुसार चक्रवाती तूफान का असर मंगलवार को सुबह से ही देखने को मिलने लगा था। तेज ठंडी हवा चल रही थी। उधर, रेड अलर्ट घोषित चार जिलों में भारी बारिश की आशंका से सतर्कता बढ़ा दी गई है।

सरकार की तरफ से सभी अधिकारियों को मुख्यालय में रहने का निर्देश जारी कर दिया गया है। राहत एवं बचाव कार्य के लिए 300 नाव और नाविक तैयार हैं। मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह मौसम विभाग ने एक बार फिर से मछुआरों को समुद्र में न जाने की हिदायत देते हुए अलर्ट जारी कर दिया है।

10 एवं 11 अक्टूबर को राज्य में भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है। 10 अक्टूबर की रात को 90 किलोमीटर प्रति घंटा से अधिक की रफ्तार से हवा चलने का पूर्वानुमान मौसम विभाग की तरफ से लगाया गया है।