Home > Business > नोटबंदी: RBI ने दी राहत, ATM की लिमिट बढ़ाकर 4500 की

नोटबंदी: RBI ने दी राहत, ATM की लिमिट बढ़ाकर 4500 की

Demo-Pic

Demo-Pic

नई दिल्ली- भारतीय रिजर्व बैंक ने नोटबंदी से परेशान जनता को नए साल पर राहत देते हुए एटीएम से धन निकासी की सीमा बढ़ाकर 4500 रुपये कर दी है। यह छूट एक जनवरी से लागू होगी। हालांकि रिजर्व बैंक ने सप्ताहिक सीमा 24000 में कोई परिवर्तन नहीं किया है।

RBI ऐसे नियम बदल रही है, जैसे मोदीजी कपड़े- राहुल गांधी

500 और 1000 रुपये के पुराने नोट बैंकों में जमा करने की 50 दिन की मियाद पूरी होने के बाद शुक्रवार देर रात रिजर्व बैंक ने बड़ा फैसला किया। पहले एक दिन में एटीएम से सिर्फ 2500 रुपये निकालने की छूट दी गई थी। इस बाबत बड़ी राहत देते हुए केंद्रीय बैंक ने इसमें 2000 रुपये की बढ़ोतरी की है। अब आगामी एक जनवरी से देशभर के एटीएम से एक दिन में साढ़े चार हजार रुपये निकाले जा सकेंगे।

कालाधन सफेद करने के आरोप में RBI अधिकारी गिरफ्तार

प्रधानमंत्री मोदी नोटबंदी पर शनिवार को राष्ट्र के नाम संबोधन देने वाले हैं। पीएम मोदी के संबोधन के ठीक एक दिन पहले निकासी की सीमा में ढील दी गई है। आरबीआई ने बैंकों से जमा किए नोटों का विस्तृत विवरण मुहैया कराने को कहा है। ऐसा अनुमान है कि 90 फीसदी से ज्यादा प्रतिबंधित नोट बैंक में जमा हो गए हैं। ऐसे में कालेधन से निपटने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए नोटबंदी का कदम निर्रथक साबित होता जा रहा है।

RBI जारी करेगा 100 का नया नोट, जानें खास बातें !

प्रधानमंत्री मोदी ने 8 नवंबर को नोटबंदी की घोषणा की थी. पुराने नोटों को बैंक में जमा कराने की सीमा 30 दिसंबर तय की गई थी। नोटबंदी के फैसले से बाजार में मौजूद लगभग 86% मुद्रा अवैध हो गई थी।

संता से मांगी एक ’Wish’ मुहब्बत की

नोटबंदी में नकदी के संकट और बैंक-एटीएम में लंबी कतारों को देखते हुए विपक्ष सरकार पर हमलावर रुख अपनाए हुए था। [एजेंसी]




Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com