MahindaRajapkse_Reutersकोलम्बो – श्रीलंका ने भारतीय खुफिया एजेंसी के कोलम्बो स्थित ऑफिस प्रमुख को तत्काल प्रभाव से देश से बाहर जाने का आदेश दिया है। श्रीलंका की नवनिर्वाचित सरकार का मानना है कि भारतीय खुफिया सूत्रों ने हालही में हुए चुनावों में विपक्षी पार्टी प्रमुख तथा तत्कालीन राष्ट्रपति महिन्द्रा राजपक्ष की मदद की थी।

इस मुद्दे पर भारतीय विदेश मंत्रालय ने कोई भी सफाई देने से मना कर दिया। मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि विभाग में जरूरत के हिसाब से ट्रांसफर किए गए हैं। प्रवक्ता ने चुनाव संबंधी खबरों को भी निराधार बताया। भारत तथा श्रीलंका स्थित अंदरूनी सूत्रों के चुनाव के बाद नए राष्ट्रपति मैथरिपाला सिरिसेना की अगुवाई में वाली सरकार ने भारत को अपने कोलम्बो स्थित रॉ प्रमुख को बुलाने के लिए कहा था।

उल्लेखनीय है कि सिरिसेना अगले माह भारत का दौरा करेंगे। इस दौरे में वह भारत तथा श्रीलंका के बीच स्थायी व शांतिपूर्ण संबंधों की स्थापना के लिए बात करेंगे। ऎसे माहौल में जबकि पिछले कुछ समय से दोनों देशों के बीच संबंध मधुर नहीं रहे हैं, उनका दौरा दोनों देशों की विदेश नीति के लिए महत्वपूर्ण होगा। गत वर्ष पूर्व राष्ट्रपति राजपक्षे ने दोनों देशों के बीच हुए समझौते का उल्लंघन करते हुए दो चीनी सबमैरिन्स को अपने जलक्षेत्र में आने की अनुमति दी थी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here