Home > India > कलेक्टर और एसपी पहुँचे जेल, कैदियों से ये कहा

कलेक्टर और एसपी पहुँचे जेल, कैदियों से ये कहा

collector-and-sp-surprise-inspections-prison-mandlaमण्डला – कलेक्टर श्रीमती प्रीति मैथिल नायक एवं पुलिस अधीक्षक राहुल कुमार ने आज जिला जेल का आकस्मिक निरीक्षण किया। उन्होंने जेल के अन्दर बनी विभिन्न बैरकों का निरीक्षण किया तथा निरूद्ध बंदियों से उन्हें मिलने वाली सुविधाएॅ आदि की जानकारी ली। कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने जेल के अन्दर की बैरकों में साफ-सफाई पर संतोष व्यक्त किया तथा हमेशा सफाई बनाये रखने के निर्देश दिये।

कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने बंदियों से चर्चा की तथा पढ़े लिखे एवं अन्य तकनीकी कार्यों में निपुण बंदियों को समझाया कि वे जेल में रहकर स्वयं भी पढ़े और दूसरे बंदियों को भी पढ़ायें। इसी प्रकार यदि किसी व्यक्ति में कोई तकनीकी क्षमता है या अच्छा हुनर है तो वह दूसरे साथियों को भी प्रशिक्षित करें ताकि जेल से छूटने के बाद वे कुछ अच्छा कार्य कर सकें। उन्होंने निरीक्षण के दौरान उपस्थित जेलर सुभाष सागर को निर्देशित किया कि वे बंदियों की योग्यता एवं उनकी रूचि के व्यवसाय के अनुरूप सर्वे कराकर सूची तैयार करें ताकि जेल में उनके प्रशिक्षण की व्यवस्था की जा सके।

पुलिस अधीक्षक राहुल कुमार ने जेल के अन्दर पर्याप्त भूमि की उपलब्धता के मद्देनजर जेल के अन्दर नर्सरी के साथ साथ सब्जी उत्पादन के निर्देश दिए। जेलर सुभाष सागर ने बताया कि बंदियों को पहले लकड़ी के फर्नीचर बनाने का प्रशिक्षण दिलाया गया था। प्रशिक्षण के फलस्वरूप बीते वर्ष में बंदियों द्वारा ज्ञानदीप शाला को कुर्सियॉ बनाकर भी दी गयीं थीं।
रिपोर्ट : सैयद जावेद अली





Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com