Home > Gadgets > फेसबुक ने बड़ी कंपनियों को बेचा डेटा, न्यूयॉर्क टाइम्स का खुलासा

फेसबुक ने बड़ी कंपनियों को बेचा डेटा, न्यूयॉर्क टाइम्स का खुलासा

फेसबुक डेटा लीक मामले में एक सनसनीखेज खुलासा हुआ है। अमेरिकी अखबार ‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ के मुताबिक फेसबुक बड़ी कंपनियों को लोगों के निजी डेटा बेचता था।

हालांकि, फेसबुक ने पहले भी ये माना था कि उसने कुछ डेटा दूसरी कंपनियों को बेचे थे, लेकिन नई रिपोर्ट्स के मुताबिक ये डेटा पहले से कहीं ज़्यादा है।

‘न्यूयॉर्क टाइम्स’ के रिपोर्ट के अनुसार, फेसबुक कंपनियों को निजी डेटा के साथ-साथ, लोगों के कॉनेक्ट नंबर भी साझा करता था।

जिन कंपनियों को फेसबुक ने डेटा दिए हैं उनमें माइक्रोसॉफ्ट, अमेज़न, एप्पल, स्पोटिफाई, येनडेक्स जैसी बड़ी कंपनियां शामिल हैं। इतना ही नहीं फेसबुक ने नेटफिल्क्स को भी लोगों के प्राइवेट मैसेज भी पढ़ने के राइट्स दिए थे।

हालांकि, फेसबुक डेटा बेचने को लेकर लगातार मना करता रहा है। कंपनी ने इस रिपोर्ट को खारिज करते हुए बयान दिया है कि उन्होंने किसी भी कंपनी को बिना लोगों के परमिशन के उनका डेटा एक्सेस करने का अधिकार नहीं दिया है और किसी भी कंपनी ने उनके 2012 में हुए समझौते को भी नहीं तोड़ा है।

गौरतलब है कि डेटा को लेकर फेसबुक लगातार अलग-अलग तरीके के मामले में शामिल होता रहा है। चाहे वो कैम्ब्रिज एनालिटिका का मामला हो या म्यांमार में हुए हिंसा का सभी में इसके शामिल होने की बात कही गई है।

इसके अलावा अमेरिका के चुनाव को भी प्रभावित करने का आरोप लगा है और आए दिन फेसबुक में ऐसे बग आने की घटना सामने आती रहती है जिससे लोगों का डेटा रिवील हो रहा है।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com