Home > Environment > फतेहपुर : नशा मुक्ति पर बुद्धिजीवियों ने चिंता जताई

फतेहपुर : नशा मुक्ति पर बुद्धिजीवियों ने चिंता जताई

Intellectuals expressed concern On addiction in fatehpur.jpgफतेहपुर : राष्ट्रीय स्तर के सामाजिक संगठन नागरिक शक्ति मंच ने जिले के ऐरायां ब्लॉक के ग्राम सभा – बहेरा सादात में वर्तमान समय में बढ़ रहे नशाखोरी को रोके जाने और इससे समाज में फैलने वाली बुराइयों पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया, नागरिक शक्ति मंच ने इस कार्यशाला को मजबूती से सफल बनाये जाने हेतु क्षेत्र के कई बुद्धजीवी वर्ग, प्रबुद्ध वर्ग, समाजसेवी, शिक्षक, जनप्रतिनिधि तथा अन्य स्थानीय लोगों को आमंत्रित करके लोगों से समाज में बढ़ते नशे से फैली बुराइयों पर चर्चा की और लोगों से इस नशाखोरी को जाने के लिए क्षेत्र में सक्रियता से काम करने का वचन लिया गया है ।

नागरिक शक्ति मंच के राष्ट्रीय संयोजक शीबू खान बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित हुए, श्री खान ने “नशा एक अभिशाप” पर विस्तृत रूप से चर्चा करके लोगों से नशे हे होने वाले नुक्सान के बारे में लोगो को बताते हुए इस नशाखोरी को खत्म करने के लिए संकल्प लेने की बात की, इसके बाद बहेरा सादात के ग्राम प्रधान डॉ. हसीन (जो पेशे से एक डॉक्टर भी हैं) ने कार्यशाला को संबोधित करते हुए लोगों को बताया कि लोग अक्सर हुक्के का इस्तेमाल करते हैं और आजकल तो छोटे व नवयुवक अपने घरों पर हुक्के का सेवन बड़ों के साथ करते हैं और बड़े लोग ये कहते हुए गुरेज नहीं करते हैं कि हुक्के के सेवन में कोई बुराई नहीं है बल्कि इससे गैस का मर्ज नहीं होता है ये बिलकुल गलत भ्रम है हुक्के में 50 – 100 सिगरेट का नशा होता है ये जानकारी ज्यादातर किसी को नहीं है और इन सबसे कैंसर जैसी तमाम घातक बीमारियों का भय रहता है ।

इसके बाद मदरसा तालीमुल कुरआन के प्रधानाध्यापक और पेश इमाम जनाब मौलाना व क़ारी बिलाल नूरी साहब ने नशे को धार्मिक लिहाज और वक्ती सामाजिक लिहाज से भी लोगों को इसके नुक्सान बताते हुए इसे जाने पर बल दिया है इसके बाद दवा व्यवसायी मोहम्मद शोएब ने आज इस नशे में युवाओं के हालातों को बयां करते हुए गम्भीर चिंता जताई इसके अलावा तमाम अन्य बुद्धजीवियों ने भी नशे पर चिंता जताते हुए इसे रोके जाने पर जोर दिया है ।

कार्यक्रम की अध्यक्षता नागरिक शक्ति मंच के ऐरायां ब्लॉक के अध्यक्ष लक्ष्मी चन्द्र पटेल ने की व संचालन संगठन के जिला सचिव सुनील पटेल ने की व मुख्य अतिथि का स्वागत संगठन के तहसील – खागा अध्यक्ष नाजिम अली व अन्य कार्यकर्ताओं ने किया, इस अवसर पर अशोक तिवारी, डॉ. नरेश मौर्या, डॉ. परवेज़ आलम, समाजसेवी मोहम्मद इस्तेयाक, मोहम्मद फारूक व अन्य सैकड़ों लोग कार्यक्रम में उपस्थित हुए ।@ सरवरे आलम

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com