Home > India News > मनमोहन सिंह राजस्थान से राज्यसभा सदस्य निर्वाचित

मनमोहन सिंह राजस्थान से राज्यसभा सदस्य निर्वाचित

जयपुर: पूर्व प्रधानमंत्री डॉक्टर मनमोहन सिंह का राजस्थान से राज्यसभा के लिए सोमवार को निर्विरोध निर्वाचन हो गया है। डॉ मनमोहन सिंह के निर्वाचन का प्रमाण पत्र राजस्थान विधानसभा में सरकारी मुख्य सचेतक डॉ महेश जोशी ने विधानसभा पहुंचकर विधानसभा सचिव से ग्रहण किया।

दोपहर 3:30 बजे राजस्थान विधानसभा सचिव ने उन्हें मनमोहन सिंह के राज्यसभा के सदस्य निर्वाचित होने का प्रमाण पत्र जारी किया।
मनमोहन सिंह कांग्रेस पार्टी से फिलहाल इकलौते राज्यसभा सदस्य चुने गए हैं। प्रमाण पत्र ग्रहण करने के बाद राजस्थान विधानसभा में कांग्रेस के विधायकों और डॉक्टर महेश जोशी ने खुशी का इजहार किया। उन्होंने कहा सिंह के लंबे अनुभव का लाभ राज्य में सरकार, कांग्रेस पार्टी और आमजन को भी मिलेगा।

निर्विरोध चुना जाना लगभग तय था
गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का राजस्थान से राज्यसभा के लिए निर्विरोध चुना जाना लगभग तय था। विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाब चंद कटारिया ने कहा था कि बीजेपी राजस्थान से राज्यसभा सीट के उपचुनाव के लिए अपना प्रत्याशी नहीं उतारेगी। राज्य विधानसभा का संख्या बल कांग्रेस के पक्ष में है। राजस्थान विधानसभा में कुल 200 सीटें हैं।

कांग्रेस के पास 100 विधायक हैं जबकि उसके गठबंधन सहयोगी राष्ट्रीय लोकदल का एक विधायक है। भारतीय जनता पार्टी के पास 72, बहुजन समाज पार्टी के पास छह, भारतीय ट्राइबल पार्टी, सीपीएम और राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी के पास दो- दो विधायक है। 13 निर्दलीय विधायक हैं तो दो सीट खाली हैं

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com