Home > Gadgets > इन मोबाइल ऐप्स को तुरंत कर दें डिलीट, आपको पंहुचा सकते है नुकसान

इन मोबाइल ऐप्स को तुरंत कर दें डिलीट, आपको पंहुचा सकते है नुकसान

Best cheap phone, Best budget smartphone

गूगल प्ले स्टोर पर फर्जी ऐप्स को लेकर कई मामले सामने आए हैं। अब इस प्लैटफॉर्म से दो ऐप्स को हटाने की खबर आई है।

गूगल ने अपने स्टोर से दो फोटो ऐप्स को हटा दिया है। मोबाइल सिक्योरिटी फर्म वांडेरा रिसर्चर्स ने Sun Pro Beauty और Funny Sweet Beauty Selfie Camera नाम की ऐप्स में ऐडवेयर स्पॉट किया है।

जानकारी के मुताबिक ये दोनों ही ऐप्स गूगल प्ले स्टोर पर काफी पॉपुलर हैं और इन ऐप्स को 15 लाख से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है। गूगल का कहना है कि ये दोनों ही ऐप्स पॉप-अप ऐड के जरिए लोगों से पैसे कमा रही थीं।

बताया गया कि ऐड बैकग्राउंड में चलते रहते थे और यूज़र को परेशानी होती थी, साथ ही इससे फोन की बैटरी भी जल्दी खत्म होती थी।

गूगल ने सभी यूज़र्स से इन ऐप्स को अपने फोन से डिलीट करने के लिए कहा है। वांडेरा का दावा है कि दोनों ही ऐप्स में अनवांटेड ऐड के अलावा काफी मैलिसियस कोड भी शामिल हैं। इतना ही नहीं दोनों ऐप्स ऑडियो रिकॉर्डिंग की परमिशन के साथ कई और परमिशन भी मांगती थीं।

पॉपुलर ऐप Camscanner में हाल ही में खतरनाक मैलवेयर (malware) पाया गया था, जिसके बाद इसे प्ले स्टोर से हटा लिया गया था। लेकिन अब वापसी के बाद एंड्रॉयड यूज़र्स इसे मुफ्त में डाउनलोड कर सकते हैं। CamScanner के डेवलपर्स (developers) ने ट्विटर कर इस ऐप की वापसी की जानकारी दी है।

डेवलपर्स ने एक स्टेटमेंट में कहा कि ऐप के लेटेस्ट वर्जन से एडवर्टाइजिंग एसडीके को हटा दिया गया है। CamScanner का वर्जन 5.12.5 डाउनलोड के लिए उपलब्ध है, जिसे यूज़र्स अपने ऐप को इससे अपग्रेड कर सकते हैं।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com