Home > Election > Gujarat Result 2017 LIVE: गुजरात में BJP को बहुमत

Gujarat Result 2017 LIVE: गुजरात में BJP को बहुमत

Gujarat Result 2017 LIVE: गुजरात की लड़ाई कौन जीता, यह कुछ देर में साफ हो जाएगा। सुबह 8 बजे से मतगणना शुरू हुई। बीजेपी एक बार फिर से वापसी करती हुई दिख रही है। रुझानों के मुताबिक बीजेपी पहली बार 100 सीटों के पार पहुंच गई है और वह 105 ,सीटों पर आगे चल रही है। बीजेपी अपनी जीत को लेकर आश्वस्त है। Gujarat Result 2017 LIVE

सभी एग्जिट पोल्स के आंकड़े बीजेपी की जीत की संभावना जता रहे हैं। हालांकि, कांग्रेस ने भी अबकी काफी मेहनत की है। उसे उम्मीद है कि नतीजों में कुछ ऐसा जरूर होगा जो बीजेपी को चौंकाएगा।

बता दें कि राहुल गांधी ने पूरे राज्य में जमकर चुनाव कैंपेन किया है। चूंकि उन्होंने नतीजों के ठीक पहले कांग्रेस अध्यक्ष पद संभाला है, ऐसे में नतीजे उनकी प्रतिष्ठा से भी जुड़े होंगे। वहीं, बीजेपी ने भी इन चुनावों में अपनी पूरी ताकत झोंक दी थी।

पीएम नरेंद्र मोदी और गृह मंत्री अमित शाह का गृह राज्य होने की वजह से बीजेपी की प्रतिष्ठा भी इन चुनावों से जुड़ी है। पार्टी कोई कसर नहीं छोड़ना चाहती थी, इसलिए केंद्रीय मंत्री से लेकर खुद पीएम मोदी तक मैदान में उतरे थे।

बता दें कि गुजरात के 182 सीटों के लिए वोटिंग हुई। मौजूदा विधान सभा में बीजेपी के पास 116 सीटें हैं। बीजेपी ने चुनाव प्रचार में अपना सब कुछ झोंक दिया था क्योंकि यह पीएम नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह का गृह राज्य है। इसके चुनावी नतीजे दोनों की निजी प्रतिष्ठा से भी जुड़े हुए हैं।

दूसरे चरण के लिए गुरुवार 14 दिसंबर को मतदान हुआ। वहीं, 9 दिसंबर को पहले चरण की 89 सीटों पर 66.75 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। वहीं, दूसरे चरण में कुल 93 सीटों पर मतदान हुआ था। वोटिंग के लिए 25,558 पोलिंग बूथ बनाए गए थे। दूसरे चरण में कुल 851 उम्मीदवार मैदान में थे, जिनमें 782 पुरुष और 69 महिला उम्मीदवार शामिल थे।

Live Update –  गुजरात-हिमाचल LIVE:

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com