Home > Sports > Cricket > सेमीफाइनल में पहुंचा न्यूजीलैंड,वेस्टइंडीज हारा

सेमीफाइनल में पहुंचा न्यूजीलैंड,वेस्टइंडीज हारा

Guptill's 237 drives New Zealand into semi-finalवेलिंगटन – वर्ल्ड कप के चौथे क्वार्टर फाइनल मुकाबले में मार्टिन गुप्टिल के रिकॉर्ड दोहरे शतक और ट्रेंट बोल्ट के झटकों की बदौलत न्यूजीलैंड की टीम वेस्टइंडीज को 111 गेंद शेष रहते 143 रनों से हराकर सेमीफाइनल में पहुंच गई।

वेलिंगटन में खेले गए मुकाबले में ओपनर गु‌प्टिल के दोहरे शतक की बदौलत न्यूजीलैंड ने रनों का अंबार खड़ा करते हुए 50 ओवर में 6 विकेट पर 393 रन बनाए। गुप्टिल (नाबाद 237 रन, 163 गेंद, 24 चौका और 11 छक्का) ने लाजवाब पारी खेलते हुए दोहरा शतक ठोंका। गुप्टिल वनडे में दोहरा शतक लगाने वाले वह वर्ल्ड कप में दूसरे और ओवरऑल पांचवें बल्लेबाज बन गए। वनडे क्रिकेट का यह छठा दोहरा शतक है। पहला दोहरा शतक सचिन तेंदुलकर (नाबाद 200) ने 2000 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ लगाया था।

सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए वेस्टंडीज को 394 रनों के बड़े लक्ष्य को हासिल करना था लेकिन टीम धमाकेदार शुरुआत के बावजूद 30.3 ओवर में 250 रन बनाकर आउट हो गई। उसकी ओर से ओपनर क्रिस गेल ने 33 गेंदों में सर्वाधिक 61 रन बनाए।

न्यूजीलैंड ने अपनी पारी में गुप्टिल के 11 छक्कों की बदौलत कुल 15 छक्के लगाए, वहीं वेस्टइंडीज ने मात्र 27 ओवर में ही क्रिस गेल के 8 छक्कों की बदौलत इस आंकड़े को पार कर लिया। इस तरह छक्कों के मामले में विंडीज ने न्यूजीलैंड को मात दे दी।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला न्यूजीलैंड को रास नहीं आया और 5वें ओवर की दूसरी गेंद पर ही कप्तान ब्रैंडन मैकुलम (12) का कीमती विकेट गंवा दिया। शुरुआत में मैकुलम ने टूर्नामेंट का 400वां छक्का लगाकर अपना तेवर दिखाना शुरू किया लेकिन वह अपनी कामयाबी लंबे समय तक कायम नहीं रख सके। पांचवें आवर की दूसरी गेंद पर जेम्स टेलर ने मैकुलम को सीमा रेखा के पास जेसन होल्डर के हाथों कैच आउट कराया। उन्होंने बेहद शानदार प्रयास कर लपक लिया। वह 12 रन बनाकर वापस लौटे।

इसके बाद ओपनर मार्टिन गुप्टिल ने केन विलियम्सन के साथ पारी को आगे बढ़ाया और दूसरे विकेट के लिए 64 रनों की साझेदारी कर टीम को शुरुआती संकट का दबाव पड़ने नहीं दिया। विलियम्सन को आंद्रे रसेल ने क्रिस गेल के हाथों कैच आउट कराया। इस साझेदारी का टूटना न्यूजीलैंड के लिए लाभकारी रहा क्योंकि गुप्टिल ने रॉस टेलर के साथ तेजी से खेलते हुए 143 रनों की साझेदारी कर डाली।

शतकीय साझेदारी के बीच गु‌प्टिल ने 111 गेंदों में वर्ल्ड कप में अपना दूसरा और करियर का सातवां शतक पूरा किया। हालांकि टेलर 42 रन के निजी स्कोर पर रन आउट हो गए। गु‌प्टिल का साथ देने अब कोरी एंडरसन आए और दोनों ने ताबड़तोड़ बल्लेबाजी शुरू कर दी। इस बीच गु‌प्टिल ने अपने डेढ़ सौ रन भी पूरे कर लिए। इसके साथ ही वह नॉकआउट मुकाबले में 150 से ज्यादा रन बनाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। इससे पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट के नाम दर्ज था जिन्होंने 2007 के वर्ल्ड कप में श्रीलंका के खिलाफ 149 रन बनाए थे।

एंडरसन 15 रन बनाकर आंद्रे रसेल की गेंद पर कैच आउट हो गए। गुप्टिल की लाजवाब पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने अपने 300 रन 45वें ओवर में पूरे कर लिए।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com