मुंबई: हैकरों ने बैंक से उड़ाए 143 करोड़ रुपये

0
22

हैकरों ने मुंबई स्थित स्टेट बैंक ऑफ मॉरीशस को चूना लगा दिया। अज्ञात हैकरों ने बैंक को 143 करोड़ रुपए का चूना लगाया है। घटना यहां के नरीमन प्वाइंट ब्रांच की है।

बैंक की शिकायत के अनुसार यह घटना बीते हफ्ते की है। बैंक ने मुंबई पुलिस इकॉनमिक ऑफेंस विंग में शिकायत दर्द कराई है।

स्टेट बैंक ऑफ मॉरीशस ने कहा कि कुछ अज्ञात लोगों ने उनके सर्वर को हैक कर अवैध तरीके से कई एकाउंट्स पर एक्सेस हासिल किया और देश के बाहर कई अकाउंट्स में पैसा भेदा। मुंबई पुलिस इकॉनमिक ऑफेंस विंग और साइबर एक्सपर्ट्स मामले की जांच कर रहे हैं।

पुलिस और साइबर एक्सपर्ट्स यह पता लगाने की कोशिश कर रहे हैं कि कहीं कोई मालवेयर अटैक तो नहीं हुआ है। वहीं स्टेट हबैंक ऑफ मॉरीशस की अपनी जांच में सामने आया है कि इस पूरी घटना में किसी अंदर के शख्स की भागीदारी शामिल है।

दो अक्टूबर को स्टेट बैंक ऑफ मॉरीशस ने एक बयान में कहा था कि भारत में चल रहा उसका व्यापार साइबर फ्रॉड का शिकार हुआ है जिससे उन्हें करीब चौदह मिलियन का नुकसान हुआ है।

हालांकि बैंक ने यह सुनिश्चित किया है कि इस फ्रॉड से उसके ग्राहकों को कोई नुकसान न हो। बैंक भविष्य के लिए पर्याप्त रूप से तैयार रहती है।

स्टेट बैंक ऑफ मॉरीशस होल्डिंग्स की सहायकस्टेट बैंक ऑफ मॉरीशस इंडिया की आंध्र प्रदेश में मुंबई, चेन्नई, हैदराबाद और रामचंद्रपुरम में शाखाएं हैं। पिछले कुछ महीनों में महाराष्ट्र के बैंक पर दूसरा साइबर हमला है।

9 अगस्त और 11 अगस्त को दो अलग साइबर हमलों में, कॉसमॉस बैंक प्राइवेट लिमिटेड, पुणे को 94.24 करोड़ रुपए का चूना लगा था।