Home > India > एमपी: लगातार बारिश से जनजीवन प्रभावित

एमपी: लगातार बारिश से जनजीवन प्रभावित

Dindori Heavy Monsoon rains in Madhya Pradeshडिंडोरी- मध्य प्रदेश सहित डिंडोरी जिला में भी देर शाम से लगातार हो रहे तेज़ बारिश से जहा जन जीवन प्रभावित हुआ है वही नर्मदा का जल स्तर बढ़ने से नदी नाले उफान पर है। देर रात हुए बारिश से जबलपुर अमरकंटक रोड का संपर्क टूट गया था।

डिंडौरी से 4 किलो मीटर दूर टाकिन नाले के डूबने से पुल बंद हो गया और पुल के दोनों और देर रात से लम्बा जाम लग रहा। जो सुबह् 9 बजे खुला। वही डिंडौरी नगर के सभी घाट जलमग्न हो गये। यहाँ तक की घाटो पर बने मंदिर भी बाढ़ के चलते डूब गए। बढ़ते बाढ़ के हालात को देखते हुए सुरक्षा के पुख्ता इन्तेजाम किये गये।

शहर में होमगार्ड के जवान संसाधन से लेस तैनात किये गए। वही पुलिस के जवान हर घाटो में लगाये गए। अभी भी डिंडौरी में बारिश की झड़ी जारी है। एक और देखा गया कि छोटे छोटे बच्चे डिंडौरी नगर और ग्राम पंचायत को जोड़ने वाले एनिकट में जानजोखिम में डाल कर पार करते नजर आये। पुलिस से जानकारी के अनुसार डिंडौरी से जबलपुर ,डिंडौरी से मंडला और डिंडौरी से अमरकंटक मार्ग अभी तक बाधित है।

गाड़ासरई
बारिश के चलते जबलपुर अमरकंटक मार्ग बाधित चल रहा है जिसमे डिंडौरी गाड़ासरई के बीच तीनों पुलियों में चकरार पुल, टाकी नाला और कूड़ा नाला में नादिया उफान पर चल रही है। गुरूवार की रात की बारिश ने गाड़ासरई में अव्यवस्थाओ की पोल खोल दी है। जहाँ पिछले कई महीनो से अतिक्रमण को लेकर व्यापारी परेशान रहे है। जिसमे बगैर कोई योजना बनाये अतिक्रमण हटाने का कार्य शुरू तो कर दिया गया था। जिसमे नाली खोदी जा रही थी।

लोगों के मुताबिक उस नाली का कोई बजट नही था जिस कारण अतिक्रमण का नही हटाया जा सका। जिन व्यवसाइयों ने तय सीमा में अपने प्रतिष्ठान हटा लिए थे उन्हें अपने सामने का गड्ढा (नाली) पाटना पड़ा। परिणाम स्वरूप आज पूरे गाड़ासरई में पानी निकासी की बड़ी समस्या पैदा हो गई है। गाड़ासरई मुख्य सड़क पर बारह महीने घरों से निकला पानी बहता रहता है लेकिन गुरूवार को बारिश होने से मुख्य सड़क पर पानी भर गया। जिसकी एक वजह जो एसबीआई बैंक के ठीक आगे नाला बंद कर दिया। बताया जा रहा है जिस कारण पानी मुख्य सड़क से होकर बह रहा है जो सरस्वती शिशु विधा मंदिर स्कूल के अंदर से होकर बह रहा है।

वही विरासनी स्कूल के शिक्षकों एवं बच्चों को भारी परेशानी उठानी पड़ रही है। जहाँ घुटनों से ऊपर पानी से निकलना पड़ रहा है। मुख्य मार्ग में पानी भर जाने के कारण कुछ लोग मजे से वाहन धो रहे है तो कई परेशान हो रहे है तथा कुछ बच्चे स्कूल ही नही पहुच पाये। वहीँ दूसरी और देखा जाये तो पूरे गाड़ासरई में नालिया न होने की वजह से गंदगी चहुओर फैली हुई है। चाहे वह बस स्टेंड हो या लाल चौक कुल मिलाकर लोगों का सर दर्द बन चुका अतिक्रमण अभी भी अधर में लटका हुआ है और प्रशासन न जाने क्यों चुप्पी साधे बैठा हुआ है और आमजन को परेशानी झेलने पर मजबूर होना पड़ रहा है। जिस कारण न चाहते हुए भी लोग गंदगी से होकर गुजरने पर मजबूर है।
रिपोर्ट- @दीपक नामदेव




Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com