Home > Election > हिमाचल विधानसभा: 2 बजे तक 54.09 प्रतिशत मतदान

हिमाचल विधानसभा: 2 बजे तक 54.09 प्रतिशत मतदान

शिमला : हिमाचल प्रदेश में विधानसभा की 68 सीटों पर मतदान जारी है। सुबह 8 बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक 54.09 प्रतिशत मतदान होने की सूचना है। भाजपा के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार प्रेम कुमार धूमल ने भी अपने पूरे परिवार के साथ समीरपुर में अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उनके साथ भाजपा सांसद और उनके बेटे अनुराग ठाकुर भी मौजूद थे। वहीं पंडित सुखराम ने भी अपने परिवार के साथ मतदान किया। वहीं कांग्रेस उम्मीदवार वीरभद्र सिंह भी मतदान करने पहुंचे।

युवा से लेकर बुजुर्ग तक अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए लाइन में लगे नजर आ रहे हैं। इस चुनाव में 50 लाख से अधिक मतदाता 337 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला लेंगे। पहले यह संख्या 338 थी, लेकिन बड़सर से एक प्रत्याशी की मौत के बाद प्रत्याशियों का आंकड़ा 337 हो गया।

इस चुनाव में भाजपा की तरफ से प्रेम कुमार धूमल मुख्यमंत्री उम्मीदवार के रूप में मैदान में हैं वहीं कांग्रेस ने वीरभद्र सिंह को ही अपना उम्मीदवार बनाया है।

हिमाचल चुनाव एक नजर-

-कुल सीटें 68

– पुरुष प्रत्याशी-337

– महिला प्रत्याशी-318

– कुल मतदाता- 50,25,941, पुरुष मतदाता 25,68,761, महिला मतदाता 24,57,166 और ट्रांसजेंडर मतदाता-14

– सबसे ऊंचा मतदान केंद्र (हिक्किम) 14567 फुट

– सबसे कम ऊंचाई पर मतदान केंद्र (घालूवाल) 328 फुट

मतदान शुरू होने से पहले पीएम मोदी ने ट्वीट कर लोगों से ज्यादा से ज्यादा मतदान करने की अपील की है।

आज देवभूमि हिमाचल प्रदेश में मतदान का दिन है। मेरी विनती है कि सभी मतदाता लोकतंत्र के महापर्व में भाग लें और भारी संख्या में मतदान करें।

प्रदेश में पहली बार सभी सीटों पर वोटर वेरीफाइड पेपर ऑडिट ट्रोल (वीवीपैट) मशीनों का उपयोग होगा। सुचारू मतदान के लिए प्रदेश भर में 7525 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। वोटों की गिनती गुजरात विधानसभा चुनाव के साथ ही 18 दिसंबर को होगी।

शांतिपूर्ण मतदान के लिए पुलिस ने पुख्ता प्रबंध किए हैं। निर्वाचन विभाग भी ऑनलाइन मतदान केंद्रों का पल-पल का हाल जानेगा। प्रदेश में मतदान करवाने के लिए चुनाव पार्टियां कई किलोमीटर पैदल चलकर मतदान केंद्र तक पहुंची हैं। 21 मतदान केंद्र ऐसे हैं, जहां दो किलोमीटर पैदल चलकर पोलिंग पार्टी पहुंचेगी। वहीं बीस मतदान केंद्र ऐसे भी हैं, जहां पहुंचने के लिए पांच किलोमीटर पैदल सफर तय करके चुनाव पार्टियां पहुंचीं हैं।

मतदान के दौरान किसी प्रकार की अनहोनी होने पर हेलीकॉप्टर व डॉक्टरों को टीम तैनात की गई है। यह टीम किसी अनहोनी की सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचेगी।

Facebook Comments
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com