Home > Business > जानें कम निवेश में अपना व्यापार कैसे शुरु कर सकते हैं

जानें कम निवेश में अपना व्यापार कैसे शुरु कर सकते हैं

best-small-business-ideas-low-investmentनई दिल्ली- अक्सर देखा गया है कि लोग नया व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं लेकिन उन्हें नया कारोबार शुरू करने के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं होती है। कई बार लोग दूसरों की नकल करके अपना व्यवसाय शुरु करना चाहते हैं लेकिन वह नाकाम हो जाते है। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा क्योंकि हम आपको बताएंगे कुछ ऐसे बिजनेस आइडिया जिससे आप कम निवेश में अपना व्यापार शुरु कर सकते हैं।

यूनीक स्टाइल स्नैक्स सेंटर
रेस्टोरेंट और चाय-नाश्तें के बिजनेस में यदि समझदारी से निवेश करें तो कभी घाटा नहीं होता है। हर किसी को भूख लगती है और हर कोई अच्छी चीजें खाना पसंद करता है। इस लिहाज से आप कम निवेश में स्नैक्स सेंटर शुरु कर सकते हैं। सुबह और शाम के वक्त शहरों में ज्यादातर युवा स्नैक्स सेंटर पर कुछ ना कुछ खाना पसंद करते हैं। आप अपने रेस्टोरेंट में कोई एक यूनीक आइटम रखिए जो आसानी से हर जगह ना मिले, उदाहरण के तौर पर 2 से तीन वेराइटी के समोसे रखें जिससे आपके दुकान की पहचान दूसरों से अलग होगी। एक बात और ध्यान में रखें शुरुआत में मेन्यू में कम और अच्छे आइटम ही रखें, व्यापार में सफल होने पर आप मेन्यू में आइटम की संख्या बढ़ा सकते हैं।

फूलों का बिजनेस
बड़े शहरों में फूलों का व्यापार आपको अच्छा लाभ दे सकता है। फूलों की कुछ गिनी-चुनी वैराइटी होती है जिसे लोग बुके या फिर सजावट के लिए खरीदते हैं। इन वेराइटी के बारे में पता करके आप उन इलाकों के बारे में पता कर लीजिए जहां ये इन फूलों की खेती होती है। फिर एक बजट बना कर किसानों से मिलिए और उनसे फूल खरीदिए। अपनी शॉप शहर में ऐसी जगह खोलें जहां आपके लिए कंपटीशन कम हो और बाजार बड़ा हो।

कैब बिजनेस
अगर आप पहली ही बार में थोड़ा बड़ा करने की सोच रहे हैं तो आपके लिए कैब बिजनेस बेहतर ऑप्शन है। कैब बिजनेस में आप लोन के जरिए नई कार खरीद सकते हैं और उसे बाजार में कैब कंपनियों के साथ मिलकर चला सकते हैं। इस बिजनेस में पैसा ज्यादा खर्च होगा लिहाजा आप दोस्तों को साथ लाकर इस बिजनेस में उन्हें हिस्सेदार बना सकते हैं।

ज़िरॉक्स और बुक बाइंडिग
कई कॉलेजों और स्कूलों के आस-पास ज़िरोक्स और बुक बाइंडिग की सुविधा का अभाव होता है। ऐसे में अगर आप इन जगहों के आस-पास ज़िरोक्स और बुक बाइंडिग का काम शुरु करें तो यह आपके लिए बहुत मुनाफेदार साबित हो सकता है।

मोबाइल फूड शॉप
आज निजीकृत और कस्टम निर्मित गिफ्टों की मांग बढ़ती जा रही है। इसलिए आप इसका व्यापार करने के बारे में सोच सकते हैं। वहीं आप मोबाइल फूड शॉप आज की व्यस्त पीढ़ी को ध्यान में रखकर अगर आप मोबाइल फूड शॉप का बिजनेस भी शुरु करें तो यह एक अच्छा सुझाव होगा।

फ्रीलांसर
अगर आप प्रोग्रामिंग में अच्छे हैं तो कई बहुविकल्पी वेबसाइटें हैं जहां से आपको फ्रीलांस काम मिल सकता है और इससे आप अच्छा कमा भी सकते हैं।

रियल एस्टेट सलाहकार
रियल एस्टेट का काम हमेशा चलते रहना वाला काम है, इसलिए रियल एस्टेट और क्रय-विक्रय, किराए आदि के बारे में सलाह देने के लिए आप एक कसंलटेंसी खोल सकते हैं जो कि एक बेहतर बिजनेस आइडिया है। [एजेंसी]




Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com