Home > Gadgets > आपका आधार कहां-कहां हुआ है इस्तेमाल, ऐसे जाने

आपका आधार कहां-कहां हुआ है इस्तेमाल, ऐसे जाने

बहुत सारे लोग अपने आइडेंटिटी कार्ड के रूप में आधार कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। लोग ट्रेन के सफर से लेकर बैंक, डाकखाने, पासपोर्ट बनाने और सरकारी स्कीमों का फायदा लेने में आधार कार्ड का यूज करते हैं।

हालांकि, आधार का इस्तेमाल करने के साथ ही कई बार यह ख्याल भी आता है कि कहीं कोई हमारे आधार नंबर का गलत इस्तेमाल तो नहीं कर रहा है या कि‍सी ऐसी जगह तो आधार का यूज नहीं हो रहा है, जिसकी आपने इजाजत ही न दी हो।

अगर आप भी इस बात को लेकर परेशान हैं तो हम आपको बता रहे हैं, ऐसा तरीका जिसकी मदद से आप यह जान सकते हैं कि आपके आधार कार्ड का कहां-कहां और कब-कब इस्तेमाल हुआ है।

UIDAI (यूनीक आइडेंटि‍फि‍केशन अथॉरि‍टी ऑफ इंडि‍या) ने आपके आधार का कहां-कहां इस्तेमाल हो रहा है, इसे जानने की सुवि‍धा दी है। आप इन स्टेप के जरिए इसे पता कर सकते हैं।

स्टेप-1: सबसे पहले आपको आधार ऑथेंटि‍केशन हि‍स्‍ट्री पेज पर जाना होगा। इसके लिंक https://resident.uidai.gov.in पर क्लिक करना होगा। यहां आधार सर्वि‍सेज के नीचे आपको Aadhaar Authentication History लि‍खा दि‍खेगा, इस पर क्‍लि‍क करें।

स्टेप-2: इसके बाद यहां अपना आधार नंबर और तस्‍वीर में दि‍या हुआ सि‍क्‍योरि‍टी कोड डालें।

स्टेप-3: फिर आप ओटीपी जेनरेट करने के लि‍ए क्‍लि‍क करें।

स्टेप-4: इसके बाद आपके रजि‍स्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा।

स्टेप-5: ओटीपी आने के बाद इसे सबमि‍ट कर दें। ओटीपी भरने से पहले आपको वह समय सीमा भी चुननी होगी, जि‍सके डि‍टेल आपको चाहि‍ए।

स्टेप-6: इसके बाद आपको तारीख और समय के हि‍साब से पूरी डि‍टेल मि‍ल जाएगी कि आपके आधार को कहां-कहां यूज कि‍या गया है। यानी कि‍तनी बार आपके आधार को वैरि‍फाई करने के लि‍ए अथॉरि‍टी के पास रि‍क्‍वेस्‍ट आई है।

स्टेप-7: अगर आपको कुछ गड़बड़ दि‍खती है तो आपको इसकी शि‍कायत कर सकते हैं। आप अपनी आधार जानकारी को ऑनलाइन लॉक भी कर सकते हैं।

Scroll To Top
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com