टीम इंडिया के ऑरेंज जर्सी पहनने के विरोध में सपा और कांग्रेस के विधायक, भगवाकरण करने का लगाया आरोप

0
89

नई दिल्ली : इंग्लैड में चल रहे क्रिकेट विश्व कप 2019 के 30 जून को होने वाले मुकाबले में भारतीय टीम के ऑरेंज जर्सी पहनने पर महाराष्ट्र के दो विधायकों ने सवाल उठाए हैं। समाजवादी पार्टी के अबु आजमी और कांग्रेस के एमएलए नसीम खान ने टीम इंडिया के ब्लू की बजाय ऑरेंज जर्सी पहनने को सत्ताधारी पार्टी की ओर से भगवाकरण की एक कोशिश बताया है।

सपा के अबु आजमी का कहना है नरेंद्र मोदी देश पर भगवाकरण थोप रहे हैं। देश के झंडे में तीन रंग हैं, आखिर इनमें से किसी दूसरे रंग की बजाय ऑरेंज क्यों चुना गया। बेहतर होता कि जर्सी में तिरंगे के तीनों रंग लिए जाते। पूर्व मंत्री और कांग्रेस विधायक नसीम खान का इस पर कहना है कि जब से मोदी सरकार आई है, वो हर चीज को बस भगवा कर देना चाहती है। ये भी ऐसी ही कोशिश है।

भारतीय क्रिकेट टीम 30 जून को इंग्लैंड के खिलाफ अपना मैच खेलेगी। इस मैच में टीम इंडिया अपनी परंपरागत ब्लू जर्सी के बजाए ऑरेंज जर्सी में खेलती नजर आएगी। जबकि मेजबान इंग्लैंड ब्लू जर्सी में खेलता नजर आएगा। इसी को लेकर कुछ विधायकों ने विरोध किया है।

आईसीसी ने दो रंग की जर्सी पहनने का यह नियम ‘होम और अवे’ यानी घर और बाहर होने वाले मुकाबलों को ध्यान में रखते हुए बनाया है।जिसके तहत किसी भी टीम को दो रंगों की जर्सी साथ रखने का अधिकार है। वहीं, आईसीसी ने जर्सी के रंग के मामले से अपने अलग करते हुए कहा है कि आईसीसी ने बीसीसीआई को ये विकल्प दिया था कि उसको जो भी कलर कांबिनेशन सबसे अच्छा लगे वो उसको चुन ले। आईसीसी ने बताया है कि इंग्लैंड भी 30 जून को होने वाले मैच में ऐसे ही शेड की जर्सी पहनकर उतरेगी इसलिए दोनों टीमों के बीच अंतर करने के लिए ये विचार लागू किया जा रहा है।