Home > Sports > Cricket > टी-20 विश्व कप: भारत की ‘विराट जीत’ ने दिल जीता

टी-20 विश्व कप: भारत की ‘विराट जीत’ ने दिल जीता

Virat Kohliकल भारत और पाकिस्तान के बीच हुए महामुकाबले में भारतीय क्रिकेटर्स ने चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को छह विकेट से हरा दिया। यह आईसीसी विश्व कप के दो प्रारूपों (टी-20 और 50 ओवर) में भारत की पाकिस्तान पर 11वीं जीत है। भारत का यह इस विश्व कप में पहली जीत है। वह अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड के हाथों हार गया था। पाकिस्तान की भी यह पहली हार है। उसने अपने पहले मैच में बांग्लादेश को हराया था। अब भारत को 23 मार्च को बेंगलुरू में बांग्लादेश का सामना करना है।

कल कोलकाता के ईडन गार्डंस में हुए महामुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करते हुए भारत ने पाकिस्तान को 18 ओवरों तक सीमित किए गए मैच में पांच विकेट पर 118 रनों पर सीमित किया और फिर 15.5 ओवरों में चार विकेट के नुकसान पर जीत के लिए जरूरी रन बना लिए। बारिश के कारण इस मैच को 18-18 ओवरों तक सीमित किया गया था।

भारत के लिए यह करो या मरो का मुकाबला था और टूर्नामेंट में बने रहने के लिए उसे हर हालत में जीतना था। आईसीसी विश्व कप में भारत की पाकिस्तान पर यह लगातार 11वीं जीत है और कोहली ने उसके खिलाफ लगातार तीसरा अर्धशतक बनाया है। ईडन गार्डंस पर भारत की पाकिस्तान पर यह पहली जीत है।

राष्ट्रपति प्रवब मुखर्जी ने ट्विटर पर लिखा है कि टीम इंडिया को आईसीसी विश्व कप के अपने पहले मैच में जीत के लिए बधाई। हम आशा करते हैं कि आपकी सफलता आगामी मैचों में भी बरकरार रहेगी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टी-20 विश्व कप में पाकिस्तान के खिलाफ ‘शानदार’ जीत दर्ज करने के लिए भारतीय क्रिकेट टीम को बधाई दी। मोदी ने ट्वीट किया, शानदार जीत के लिए टीम इंडिया को बधाई। टीम इंडिया, आप सभी को बधाई। हमें आप पर गर्व है।

वहीँ मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने टीम इंडिया को बधाई देते दी और इस जीत को भारत का सम्मान बढ़ाने वाला बताया है। मुख्यमंत्री चौहान ने अपने बधाई संदेश में कहा है कि भारतीय खिलाड़ियों ने शानदार प्रदर्शन कर देशवासियों का दिल जीत लिया। भारतीय टीम ने देश का सम्मान बढ़ाया है। उन्होंने कहा कि भारतीय टीम के आत्मविश्वास को देखते हुए उम्मीद है कि विजय अभियान जारी रहेगा।

ज्ञात हो कि कल भारत और पाकिस्तान के बीच हुए महामुकाबले में कोहली ने नाबाद 55 रन ठोके। जिसमें उन्होंने इस मैच में 50 रन बनाकर अर्धशतक बनाया। लेकिन इस मैच में कल कुछ ऐसा घटा, जिसे देखना सभी क्रिकेटप्रेमियों के लिए एक बड़ी बात थी। अर्धशतक लगान एके बाद कोहली ने बड़े ही सम्मान के साथ क्रिकेट के भगवान यानी सचिन तेंदुलकर को देखकर कुछ ऐसा किया, जिसके बाद क्रिकेट देखने आए सभी लोग भावुक हो गए।

दरअसल स्टार क्रिकेटर कोहली ने अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद जब अपने साथियों के लिए हवा में बल्ला लहराया, तो वहीं खड़े सचिन तेंदुलकर को देखकर विराट बल्ले सहित झुक गए और उन्हें सेल्यूट किया। जिसके जवाब में सचिन ने थम्ब्स अप कर उनका अभिवादन किया। इस अर्धशतक के बाद भारत की जीत पक्की हो गई और लोगों ने जीत के जश्न की शुरुआत कर दी। विराट ने अपनी पारी में 37 गेंदों पर सात चौकों और एक शानदार छक्के की बदौलत 55 रन बनाए।

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .