Home > Business > ब्यूटी बिजनेस , निखारें रूप कमाएं पैसा

ब्यूटी बिजनेस , निखारें रूप कमाएं पैसा

beauty parlour

एक जमाना था, जब सुंदर दिखने की चाहत केवल लड़कियों या महिलाओं तक ही सीमित हुआ करती थी। आधुनिकता के साथ-साथ इस चाहत में न केवल और बढ़ोत्तरी हुई है, बल्कि अब तो पुरुष भी अपनी सुंदरता और स्मार्टनेस बढ़ाने के प्रति सजग हो गए हैं। दुनिया के प्रायः सभी छोटे-बड़े शहरों में ’लेडीज’ के साथ-साथ बड़ी संख्या में खुल रहे ’मेन्स’ ब्यूटी पॉर्लर इसके प्रत्यक्ष प्रमाण हैं। परिणामस्वरूप पूरे विश्व में स्वरूप ले चुका है। इसके साथ ही इस क्षेत्र में रोजगार की संभावनाएं भी खूब बढ़ रही हैं।

हां, यह अलग बात है कि यह संभावना निजी सेक्टर और स्व-रोजगार के रूप में है। खास बात यह है कि अधिकांश लोग अपने चेहरे को सुंदर बनाने के लिए हर्बल उत्पादों की ओर ज्यादा आकर्षित हो रहे हैं। इसका कारण यह माना जाता है कि इनका कोई ‘साइड इफेक्ट’ नहीं होता। जगह-जगह खुल रहे ब्यूटी क्लीनिक, स्पॉ, सैलून आदि। लोगों की बढ़ती चाहत के कारण ‘ब्यूटी’ आज एक ‘बिजनेस’ का रूप ले चुका है और शायद यही वजह है कि पूरी दुनिया में हर्बल कॉस्मेटिक्स की बढ़ती पॉपुलरिटी ने इस क्षेत्र में आकर्षक करियर के द्वार खोल दिए हैं। यदि आपके पास ब्यूटी की समझ है, तो बिना किसी विशेष शैक्षिक योग्यता के आप इस क्षेत्र में एक सफल करियर बना सकते हैं, लेकिन कैसे? 

के सहारे न केवल आप अपने करियर को एक सुरक्षित दिशा दे सकते हैं, बल्कि स्वयं का रोजगार भी शुरू कर सकते हैं।
योग्यता
ब्यूटी केयर के किसी भी क्षेत्र में करियर बनाने के लिए शैक्षिक और उम्र की कोई बाध्यता नहीं होती। साधारण शिक्षा प्राप्त छात्र-छात्राएं 30-40-साल की उम्र में भी इस क्षेत्र में करियर बनाने का फैसला ले सकते हैं, लेकिन इसके लिए यह जरूरी है कि आपको सुंदरता की अच्छी समझ हो, यानी ब्यूटी के प्रति बेसिक एप्टीटयूड होना आवश्यक है। इसके अतिरिक्त एक अच्छी पर्सनैल्टी, कॅम्युनिकेशॅन स्किल, लगातार लंबे समय तक कार्य करने की क्षमता और फैशन के लेटेस्ट ट्रेंड की जानकारी का होना भी जरूरी है।
उपलब्ध कोर्स
देश भर में कई संस्थानों द्वारा ब्यूटी
केयर और हर्बल कॉस्मेटिक्स से संबंधित कई कोर्स संचालित किए जाते हैं। विभिन्न अवधियों वाले इन कोर्सो की फीस भी अलग-अलग होती है। हालांकि, एक सामान्य कॉस्मैटोलॅजि कोर्स की अवधि 6-12 महीने होती है। इन कोर्सो के अंतर्गत छात्रों को हेल्थकेयर के विभिन्न आयामों, विभिन्न हर्बल उत्पादों को बनाने और उनके उपयोग, लेटेस्ट हेयर स्टाइल और मेकअप ट्रेंड, लेजर थेरॅपि, ब्लीचिंग, फेशियल, वैक्सिंग आदि की थ्योरी और प्रैक्टिकल ट्रेनिंग दी जाती है।
संभावनाएं
आंकड़ों के अनुसार भारत के हर्बल कॉस्मैटिक मार्केट की कुल क्षमता 400 मिलियन डॉलर से भी ज्यादा है। इसमें प्रति वर्ष करीब 40 प्रतिशत की दर से वृद्धि हो रही है। बाजार के विस्तार का एक बड़ा कारण विदेशी बाजार में इंडियन हर्बल प्रॉडक्टस की भारी मांग है। अमेरिका, इंग्लैंड और यूरोप के अन्य देशों में भारतीय हर्बल और ब्यूटी केयर प्रॉडक्टस के प्रति लोगों का आकर्षण लगातार बढ़ रहा है।
इस कारण इस क्षेत्र में नौकरी या स्वरोजगार की असीमित संभावनाएं हैं। एक बार अपेक्षित ट्रेनिंग और अनुभव हासिल करने के बाद आप बड़ी आसानी से अपने स्वरोजगार की भी शुरुआत कर सकते हैं। खास बात यह है कि हर्बल कॉस्मेटिक्स के क्षेत्र में स्वरोजगार के लिए सरकारी सहायता भी आसानी से हासिल किया जा सकता है। हर्बल कॉस्मेटिक मैन्युफैक्चरिंग यूनिट की शुरुआत करना चाहें, तो आसानी से कर सकते हैं, क्योंकि आवश्यक पूंजी का 90 प्रतिशत तक सरकारी संस्थानों द्वारा उपलब्ध कराया जाता है।
कमाई
कॉस्मेटॉलॅजि या ब्यूटीशियन का कोर्स करने वाले छात्रों के लिए नौकरी के कई अवसर हैं। आप विभिन्न उत्पादों की पैकेजिंग, सेल्स के अतिरिक्त बड़ी कंपनियों में ब्रांड मैनेजर के रूप में अपने करियर की शुरुआत कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त मेकअप आर्टिस्ट, हेयर ड्रेसर, ब्यूटी कंसल्टेंट आदि के रूप में भी नौकरी हासिल करना आपके लिए आसान हो सकता है।
इन सभी क्षेत्रों में शुरुआती दिनों में 8 से 10 हजार रुपये प्रतिमाह तक की कमाई की जा सकती है। आवश्यक योग्यता और अनुभव प्राप्त कर लेने के बाद कमाई की कोई सीमा नहीं होती है।
प्रमुख संस्थान
खादी एंड विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन, गांधी आश्रम, राजघाट, नई दिल्ली
शहनाज हुसैन वूमेन्स वल्र्ड इंटरनेशनल, नई दिल्ली व मुंबई
डॉ. जेसी कुमारप्पा इंस्टीटयूट ऑॅफ रूरल टेक्नॉलॅजि एंड डेवलपमेंट, गांधी निकेतन आश्रम, टी कालीपट्टी, मदुरई
मल्टी डिसिप्लिनरी ट्रेनिंग सेंटर, खादी एंड विलेज इंडस्ट्रीज कमीशन, दूरवानी नगर, बैंगलोर
साउथ देल्ही पॉलिटेक्निक फॉर वूमेन, लाजपत नगर-4, नई दिल्ली
गवर्नमेंट पॉलिटेक्निक फॉर वूमेन, आडयार, चेन्नई

Ideas for Making Money at a Beauty Salon Small Business

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com