Home > Careers > 12 वीं पास,फैल के लिए स्नातक होने का सुनहरा अवसर

12 वीं पास,फैल के लिए स्नातक होने का सुनहरा अवसर

ignou

 हाल ही में 12 वीं कक्षा के परिणाम आए हैं और इसमें अनेक विद्यार्थी उत्तीर्ण भी हुए हैं। ऐसे सभी विद्यार्थी विशेषकर कन्याएं व रोजगार से जुड़े व्यक्ति जो आगे की उच्च शिक्षा में नियमित अध्ययन कर पाने में असमर्थ हैं। उनके लिए इग्नू में प्रवेश के रास्ते खुले हैं और वे बीसीए, बीएससी, बीकॉम, बीएसडब्ल्यू, बीटीएस और बीए जैसे अध्ययन कार्यक्रमों में प्रवेश का आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं। यह सुविधा ऑनलाईन उपलब्ध है।

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय जो अंतर्राष्ट्रीय स्तर का शैक्षणिक संस्थान है, उसके द्वारा भारत का हर व्यस्क स्नातक उपाधि प्राप्त कर सकता है। उक्ताशय की जानकारी इग्नू क्षेत्रीय केन्द्र जबलपुर के सहायक क्षेत्रीय निदेशक डॉ. हरीश केवट तथा इग्नू के विशेष अध्ययन केन्द्र अनूपपुर के समन्वयक डॉ. आर.के. सोनी ने देते हुए बताया है कि इग्नू के कोर्स में प्रवेश का अवसर 2 बार उपलब्ध होता है, जनवरी सत्र में एवं जुलाई सत्र में। वर्तमान में जुलाई 2016 सत्र में इसके प्रमाण-पत्र, डिप्लोमा, स्नातकोत्तर प्रमाण-पत्र एवं डिप्लोमा, स्नातक एवं स्नातकोत्तर लगभग 150 से अधिक प्रकार के कार्यक्रमों में प्रवेश प्रारंभ है। प्रमाण-पत्र, स्नातकोत्तर प्रमाण-पत्र एवं बीपीपी अध्ययन कार्यक्रमों में प्रवेश की अंतिम तिथि 15 जून 2016 एवं विलंब शुल्क 300 रुपए के साथ 30 जून 2016 है, जबकि सभी डिप्लोमा, स्नातकोत्तर डिप्लोमा एवं स्नातक कार्यक्रमों में प्रवेश की अंतिम तिथि 17 अगस्त 2016 एवं विलंब शुल्क 300 रुपए के साथ 31 अगस्त 2016 है।
महत्वपूर्ण बात यह है कि हाल ही में 12 वीं कक्षा के परिणाम आए हैं और इसमें अनेक विद्यार्थी उत्तीर्ण भी हुए हैं। ऐसे सभी विद्यार्थी विशेषकर कन्याएं व रोजगार से जुड़े व्यक्ति जो आगे की उच्च शिक्षा में नियमित अध्ययन कर पाने में असमर्थ हैं। उनके लिए इग्नू में प्रवेश के रास्ते खुले हैं और वे बीसीए, बीएससी, बीकॉम, बीएसडब्ल्यू, बीटीएस और बीए जैसे अध्ययन कार्यक्रमों में प्रवेश का आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं। यह सुविधा ऑनलाईन उपलब्ध है।
वहीं दूसरी ओर 12 वीं में असफल हो जाने वाले छात्रों के लिए इग्नू का बी.पी.पी. कार्यक्रम एक संजीवनी औषधि है। इस 6 माह के सेतु कार्यक्रम में प्रवेश लेकर सफल होने वाले छात्र बीकॉम, बीएसडब्ल्यू, बीटीएस और बीए जैसे अध्ययन कार्यक्रमों में प्रवेश के पात्र हो जाते हैं और अपना भविष्य स्नातक द्वितीय शासकीय सेवाओं में रोजगार प्राप्त कर संवार सकते हैं। पाठ्यक्रमों में प्रवेश की अंतिम तिथि शुल्क, अवधि, माध्यम एवं अन्य प्रकार की अधिक जानकारियाँ प्राप्त करने के लिए इग्नू अध्ययन केन्द्र 1508, गणित विभाग, अ.प्र.सि. वि.वि. इग्नू क्षे.के., रा.दु.वि.वि. जबलपुर एवं अधिकारिक वेबसाइट www.ignou.ac.in से प्राप्त की जा सकती है।


Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com