नई दिल्ली: फ्लाइट से सफर करने वालों के लिए अच्छी खबर है। अगले महीने से विमान में सफर के दौरान आपको फोन और इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। आप विमान में सफर के दौरान इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे। वाईफाई के साथ -साथ आपको फोन की भी सुविधा मिलेगी। डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम अक्टूबर में ‘इन फ्लाइट कनेक्टिविटी’ (IFC) नाम की सर्विस शुरू करने वाली है। जिसके बाद आप हवाई सफर के दौरान इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकेंगे।

हालांकि ये सुविधा आपको थोड़ी महंगी पड़ेगी। IFC फीचर के लिए एयरलाइंस को प्रति विमान करीब 7 करोड़ 21 लाख रुपए खर्च करने होंगे। ऐसे में इस खर्च का असर यात्रियों की जेब पर पड़ेगा। माना जा रहा है कि एयरलाइंस नेट कनेक्शन के लिए यात्रियों से 500 से 1000 रुपए प्रति घंटे के हिसाब से देना होगा। हालांकि यह सुविधा लेना है या नहीं लेना है ये यात्रियों की मर्ज़ी पर निर्भर होगा।

आपको बता दें कि इससे पहले ट्राई ने कहा था कि फोन कॉल्स की इजाजत तभी होगी, जबकि कोई एयरक्राफ्ट 3,000 मीटर की ऊंचाई पर पहुंच जाएगा। इस सर्विस की शुरुआत के बाद से हवाई सफर करने वाले लोगों को काफी सुविधा होगी। गौरतलब है कि दुनिया भर में 30 से ज्यादा एयरलाइंस कंपनियां फोन और इंटरनेट की सुविधा देती है।