भारत ने श्रीलंका को दूसरे क्रिकेट टेस्ट में 278 हराया - Tez News
Home > Sports > Cricket > भारत ने श्रीलंका को दूसरे क्रिकेट टेस्ट में 278 हराया

भारत ने श्रीलंका को दूसरे क्रिकेट टेस्ट में 278 हराया

India beat Sri Lanka by 278 runs, level series 1-1कोलंबो – भारत के खिलाफ पी. सारा ओवल मैदान में जारी दूसरे टेस्ट मैच के आखिरी दिन सोमवार को रविचंद्रन अश्विन और अमित मिश्रा की धारदार गेंदबाजी के सामने श्रीलंका की दूसरी पारी 134 रन पर सिमट गई। इस तरह भारत ने श्रीलंका को दूसरे क्रिकेट टेस्ट में 278 रन से हराकर सीरीज में 1-1 से बराबरी की।

रविचंद्रन अश्विन की बेहतरीन स्पिन गेंदबाजी के दम पर भारत ने श्रीलंका को दूसरे क्रिकेट टेस्ट में 278 रन से हराकर तीन मैचों की सरीज में 1-1 से बराबरी की और महान बल्लेबाज कुमार संगकारा को जीत के साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से विदाई से भी महरूम कर दिया।

जीत के लिये 413 रन के मुश्किल लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंकाई टीम पांचवें और आखिरी दिन लंच के बाद 43.4 ओवर में 134 रन पर आउट हो गई। अश्विन ने 42 रन देकर 5 विकेट लिए। बतौर कप्तान विराट कोहली की यह पहली टेस्ट जीत है।

भारतीय टीम ने पहले दिन से ही मैच पर दबदबा बनाये रखा। गाले में पहले टेस्ट में मिली नाटकीय हार के बाद अपनी गलतियों से सबक लेते हुए भारत ने उम्दा प्रदर्शन किया। दूसरी ओर संगकारा के सुनहरे करियर का यह निराशाजनक अंत रहा जो अपने आखिरी टेस्ट की दोनों पारियों में नहीं चल सके।

श्रीलंका ने आखिरी सात विकेट 58 रन के भीतर गंवा दिये। इससे पहले बारिश के कारण लंच ब्रेक समय से पहले लिया गया था। लेग स्पिनर अमित मिश्रा ने दुष्मंता चामीरा (4) के रूप में श्रीलंका का आखिरी विकेट लिया। भारत ने लंच ब्रेक के बाद पांचवीं गेंद पर जीत दर्ज की। अश्विन के अलावा मिश्रा ने 29 रन देकर 3 विकेट लिये। तेज गेंदबाजों ईशांत शर्मा और उमेश यादव को 1-1 विकेट मिला।

भारत पहली पारी : 393 रन

श्रीलंका पहली पारी : 306 रन

भारत दूसरी पारी : आठ विकेट पर 325 रन (घोषित)

श्रीलंका दूसरी पारी:- 134 रन

मेजबान टीम के लिये दिमुथ करूणारत्ने ने 103 गेंद में 46 रन बनाये। उनके अलावा शीषर्क्रम का कोई बल्लेबाज टिक नहीं सका। अब दोनों टीमें 28 अगस्त से यहां निर्णायक तीसरा और आखिरी टेस्ट खेलेंगी। श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही और पहली ही गेंद पर उसका विकेट गिर गया। अपने कल के स्कोर दो विकेट पर 72 रन से आगे खेलते हुए श्रीलंका ने 22वें ओवर में कप्तान एंजेलो मैथ्यूज का विकेट गंवाया। वह उमेश यादव की गेंद पर विकेट के पीछे रिधिमान साहा को कैच देकर लौटे।

मिश्रा ने 28वें ओवर में दिनेश चांदीमल (15) को पवेलियन भेजा। श्रीलंका के 100 रन 30वें ओवर में पूरे हुए। पहले घंटे के खेल के बाद उसका स्कोर चार विकेट पर 106 रन था। अश्विन ने छठी गेंद पर लाहिरू थिरिमाने (11) को आउट किया जिन्होंने सिली प्वाइंट पर स्थानापन्न खिलाड़ी चेतेश्वर पुजारा को कैच थमाया। अगले ओवर में ईशांत ने जेहान मुबारक (0) को पहली ही गेंद पर दूसरी स्लिप में कप्तान कोहली के हाथों लपकवाया। इसके बाद अश्विन ने 37वें ओवर में धम्मिका प्रसाद (0) को पवेलियन भेजा जिनका कैच मिडविकेट में मिश्रा ने लपका। दो ओवर बाद अश्विन ने करूणारत्ने को बोल्ड करके पांच विकेट पूरे किये।

अगले तीन ओवर तक कोई विकेट नहीं गिरा लेकिन मौसम खराब होने लगा था। लंच से 14 मिनट पहले मिश्रा ने थारिंडू कौशल (5) को पगबाधा आउट किये। इसके बाद बारिश के कारण लंच पहले लेना पड़ा। लंच के बाद चामीरा को आउट करके मिश्रा ने जीत की औपचारिकता पूरी की।

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com