Rajnath Singh

नई दिल्ली- गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने आज कहा कि भारत अपने पड़ोसी देशों के साथ मित्रवत संबंध चाहता है। इसलिए वह पाकिस्तान की ओर पहले गोली नहीं दागेगा। गृहमंत्री ने सीमा वार्ता के लिए यहां आए पाकिस्तान के प्रतिनिधिमंडल से यह बात कही।

सिंह ने पाकिस्तान रेंजर्स के महानिदेशक मेजर जनरल उमर फारूक बुर्की के नेतृत्व में यहां आए प्रतिनिधिमंडल से कहा, भारत अपने सभी पड़ोसी देशों से मित्रवत संबंध चाहता है। भारत सीमा पर पाकिस्तान की ओर पहले गोली नहीं दागेगा। इसके जवाब में बुर्की ने सिंह से कहा कि वह गृहमंत्री की तरह ‘‘नेतृत्व का हिस्सा नहीं है। बल्कि केवल एक बल के महानिदेशक हैं। और वह इस संबंध में कोई प्रतिबद्धता जाहिर नहीं कर सकते।

हालांकि बुर्की ने कहा कि वह सिंह का संदेश पाकिस्तानी नेतृत्व तक पहुंचा देंगे गृहमंत्री ने पाकिस्तान रेंजर्स के प्रतिनिधिमंडल से कहा कि यह बात सुनिश्चित की जानी चाहिए कि पाकिस्तान की ओर से भारत में कोई घुसपैठ नहीं हो।

उन्होंने पाकिस्तानी प्रतिनिधिमंडल से कहा, भारत की तरह पाकिस्तान भी आतंकवाद का एक पीड़ित है। सिंह ने कहा कि भारत पाकिस्तान के साथ विभिन्न स्तरों पर वार्ता करना चाहता है। और इसलिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल में रूस के उफा में अपने पाकिस्तानी समकक्ष नवाज शरीफ से मुलाकात की थी।

उन्होंने कहा, दुर्भाग्यवश, एनएसए स्तर की वार्ता नहीं हो पाई लेकिन हम पाकिस्तान के साथ अच्छे संबंध स्थापित करना चाहते हैं। मैं केवल औपचारिकता भर के लिए नहीं, बल्कि तहे- दिल से यह बात कह रहा हूं। सिंह ने पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का हवाला देते हुए कहा कि हम मित्र बदल सकते हैं। लेकिन पड़ोसी नहीं बदल सकते और इसलिए सभी पड़ोसी देशों के साथ मित्रवत संबंध स्थापित करना आवश्यक है।एजेंसी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here