Home > Entertainment > सुनील जोगी की कविता ‘बेटियाँ’ का काव्य विडियो रिलीज़

सुनील जोगी की कविता ‘बेटियाँ’ का काव्य विडियो रिलीज़

Betiyaan Kavi Dr. Sunil Jogi Moxx Music Company“बेटियां भगवान का सबसे बड़ा वरदान हैं”, मोक्ष म्युज़िक की सबसे अदभुत प्रस्तुति जो समर्पित है बेटियों के लिए. जिसमें बेटियों के विभिन्न रूप को दर्शाया है. मार्मिकता भरी इस कविता को लिखा और प्रस्तुत किया है प्रसिद्ध साहित्यकार और उत्तर प्रदेश सरकार में राज्यमंत्री पद्मश्री डॉ सुनील जोगी ने और इसे मीठे संगीत से सजाकर कविता विडियो का निर्माण किया है मोक्ष म्युज़िक कंपनी के संगीतकार राज महाजन ने.
हम सभी यह बात जानते हैं कि आज के युग में बेटियां किसी भी मायनों में बेटों से कमतर नहीं हैं. लेकिन यह बात जानते हुए भी हम हर जगह फर्क करते हैं. सिर्फ बोलने भर से ही बदलाव नहीं होते. बदलाव लाने के लिए बहुत से क़दम उठाने होते हैं. “बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ”

आज एक अहम मुद्दा है जिसके लिए भारत सरकार भी प्रयासरत हैं और अपने-अपने तरीके से इस क्षेत्र में काम भी कर रही हैं. लेकिन बदलाव तभी संभव हो पायेगा जब हम व्यक्तिगत रूप से भी इस बदलाव को होंगे देंगे और इसके लिए कदम उठाएंगे.
ऐसा ही एक व्यक्तिगत प्रयास किया है !

प्रसिद्ध संगीतकार राज महाजन ने और इस काम में उनका साथ निभाया पद्मश्री साहित्यकार डॉ सुनील जोगी ने. उन्होंने बेटियों पर हो रहे अत्याचार को मद्देनज़र रखते हुए, लोगों को बेटी के प्रति जागरूक करने के लिए एक कविता-वीडियो बनाई जिसका शीर्षक रखा गया “बेटियां – सबसे बड़ा वरदान”. इस कविता विडियो को बनाने के पीछे मकसद है समाज में फैली विकृत मानसिकता को खत्म करने का प्रयास करना. ताकि हमारी बहू, बेटियां सुरक्षित रहें. उनके बढ़ते कदम कभी रुकने न पायें.

राज महाजन अपने नए प्रयोगों के लिए जाने जाते हैं. बेटियां कविता के ज़रिये उन्होंने प्रोडक्शन के क्षेत्र में एक नया काम किया है. आपने म्युज़िक-विडियो तो बहुत देखे होंगे, लेकिन इस बार यह काव्य-विडियो अपने आप में ही काफी करिश्माई है. कविता की प्रस्तुति का यह नया अंदाज़ विडियो के रूप में राज महाजन कि परिकल्पना है. विडियो में शब्दों और उनके भावों का बखूबी प्रयोग किया गया है. डॉ जोगी की कलम से काफी चुनिन्दा शब्द निकले हैं,

साथ ही शब्दों से संबंधित स्लाइड का प्रयोग किया गया है जिससे उन शब्दों का वजन कई गुना अधिक बढ़ गया है. जो वस्तुएं को हमारी आँखें देखती हैं वो हमारे मस्तिष्क पर गहरा असर डालती हैं और हमें याद भी रहती हैं!

इसलिए यह कविता विडियो के रूप बनाई गई है ताकि ज़्यादा से ज़्यादा लोग इसे देखकर अपनी सोच को बदल सके. सबसे ज़्यादा कमाल किया है शब्दों के पीछे चलने वाले संगीत ने. जिसे संगीतकार राज महाजन ने ख़ास इस कविता विडियो के लिए बनाया. हाल ही में राज महाजन और डॉ सुनील जोगी एक साथ अपने फैन्स से फेसबुक लाइव के माध्यम से रूबरू हुए और इस काव्य-विडियो के बारे में बात की.

इतने संवेदनशील मुद्दे को इतने बेहतरीन ढंग से दिखाना वाकई में काबिले तारीफ है. सूत्रों की माने, तो आगे बहुत जल्द राज महाजन और साहित्यकार सुनील जोगी मिलकर एक साथ फिर कुछ अलग ही करने जा रहे हैं. जी हाँ! अब जोगी जी सिंगर बनने जा रहें हैं और यह कारनामा भी राज महाजन ही करवा रहे हैं!

बहुत जल्द सुनील और राज की जोड़ी एक ऐसा हास्य-गाना दर्शकों के लिए ला रही है जिसे लोग खूब मजे के साथ सुनेंगे और खुद की ज़िन्दगी से जोड़ कर भी देखेंगे. हो सकता है भविष्य में आप कवि सुनील जोगी और संगीतकार राज महाजन को मंच साझा करते हुए देख पाएं.
राज महाजन ने कहा, “एक संगीतकार होने के नाते मैं तरह-तरह के प्रयोग करता रहता हूँ. मैं हिंदी भाषा के उत्थान को लेकर काम करना चाहता था. जिसके लिए मैं कुछ नया करना चाहता था. इसी दौरान मेरी मुलाक़ात जोगी जी से हुई और जब हम दोनों साथ बैठे तो निकल आया कविता विडियो ‘बेटियां’. पारंपरिक काव्य-कला को काव्य-विडियो के नए रूप में बनाकर मैंने यह प्रयोग किया है!

और मुझे कई कवियों कि तरफ से इस नए प्रयोग के लिए शुभकामनायें मिल रही हैं. मेरा मानना है कि हमें काम में हमेशा नयापन लाना चहिये ताकि काम में ताजगी बनी रहे.”
वहीं सुनील जोगी ने कहा, “बेटी के प्रति मेरी पहले से ही विशेष सहानुभूति रही है. जब मैंने बेटी पर एक कविता राज भाई को सुनाई तो इन्होंने कहा क्यों न इस पर एक वीडियो बनाई जाए. मैंने एक कविता लिखी और इन्होंने उसपर विडियो बना दिया जो आप सबके सामने है जिसे आप दर्शक खूब प्यार दे रहे हैं. मुझे लगता है इस प्रयोग से काव्य-रचना कला को एक नया आयाम मिलेगा”
राज महाजन ने बताया, “कई जगह बेटी वाले खुद को छोटा समझते हैं, जबकि बेटे वालों को बड़ा समझा जाता है. लेकिन ऐसा समझा जाना बेहद गलत है. आज बेटी किसी भी तरह से बेटों से कम नहीं है. वह हर क्षेत्र में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रही है. मेरी खुद की भी एक बेटी है और मुझे गर्व होता है कि मेरे घर में एक बेटी ने जन्म लिया है. हमने कोशिश की है कि वीडियो के जरिए हम समाज की ऐसी ही

कुरीतियों और बुराइयों को कम कर सकें.”
सुनील जोगी ने कहा, “बेटियों पर आज कई तरह के अत्याचार हो रहे हैं. रेप और घेरेलु हिंसा जैसी घटनाएं आम होती जा रहीं हैं. हम चाहते हैं कि इस वीडियो से समाज के लोगों की विकृत मानसिकता बदले. हम दोनों का उद्देश्य लोगो को यह समझाना है कि बेटियां बोझ नहीं बल्कि बोझ उतारती हैं.”
राज महाजन में कहा, “मेरी खुद एक बेटी है तो इस वीडियो में मेरा पर्सनल अटैचमेंट आ गया. आपने इस वीडियो को देखा होगा तो जोगी जी के पीछे बैकग्राउंड में कुछ तस्वीरें चल रही हैं!

उन्हीं तस्वीरों में मेरी बेटी सौम्या और जोगी जी की बेटी शिवोना की तस्वीरें भी नज़र आएँगी. यहाँ मैं यह भी कहना चाहूँगा कि अगर इस वीडियो के किसी भी हिस्से का सन्देश लोगों के दिल में उतर जाए तो हम इसे अपनी कामयाबी समझेंगे. हम समझेंगे हमारा प्रयास सफल हुआ.”
सुनील जोगी बताते हैं, “कविता को इस तरह से प्रस्तुत करना मेरे लिए बेहद रोमांचकारी था. मैंने यह कविता बेटियों को समर्पित की है. मेरी कविता से किसी भी व्यक्ति के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है तो मैं इसे कविता की कामयाबी समझूंगा.”
सुनील जोगी के साथ अपनी पहली मुलाक़ात के बारे में राज ने कहा, “हम दोनों की मुलाकात एक टीवी शो के दौरान हुई. आपको बता दूं मेरा एक टीवी शो आया करता था ‘म्युज़िक मस्ती विद राज महाजन’. इसमें चर्चित चेहरों से उनकी ज़िन्दगी से जुड़े सभी पहलुओं पर बातचीत होती थी वो भी म्युज़िक के अंदाज़ में. बस वहीं से हम दोनों की मुलाक़ात हुई और दोस्ती का सिलसिला चल पड़ा जो आज इस कविता विडियो के ज़रिये आपके सामने है.”
वहीँ साहित्यकार सुनील जोगी ने बताया, “मैं एक गेस्ट के रूप में राज भाई के टीवी शो पर आया था. शो में सवाल-जवाब के बीच में ही ऐसा लगने लगा था मानो हमारी जान-पहचान बहुत पुरानी है. आज हम दोनों साथ में है और कोशिश कर रहे हैं अपने-अपने काम के ज़रिये लोगों तक अच्छे सन्देश फैला सकें.”
आपको बता दें कि राज महाजन संगीत की दुनिया का एक जाना-पहचाना नाम है. जिन्होंने कई कठिनाइयों के बाद इस मुकाम को हासिल किया है. एक अच्छे इंसान होने के साथ-साथ राज एक कमाल के कलाकार भी हैं. बचपन से ही संगीत को पूजने वाले राज आज इस मुकाम पर हैं जहाँ से वह आने वाले कल को एक मंच दे रहे हैं. अपनी कम्पनी “मोक्ष म्युज़िक” के ज़रिये राज कलाकारों को ऐसा मंच देते हैं जिसपर चलकर आज का कलाकर आने वाले कल का सिकंदर बने, खुद को पहचान सके और निखार सके. न्यू कमर्स के लिए गॉडफादर बन चुके राज में सभी गुण मौजूद हैं जो उन्हें एक कामयाब इंसान बनाते हैं!
वहीँ राज के दोस्त कवि सुनील जोगी भी किसी से कम नहीं. साहित्य की दुनिया का एक जाना-माना चेहरा हैं. सुनील जोगी कमाल के साहित्यकार हैं जिनकी छाप अक्सर कवि सम्मेलनों में देखने को मिलती है. साथ ही वह मौजूदा उत्तर प्रदेश सरकार में राज्य मंत्री भी हैं और हिंदुस्तान अकादमी में चेयरमैन हैं. साहित्य में अनुपम योगदान के लिए उन्हें पिछले ही वर्ष पद्मश्री से नवाजा जा चुका है. अभी हाल ही में सुनील जोगी को उत्तर प्रदेश सरकार से यश भारती का खिताब भी मिला है!
इस तरह के कार्यों से ही बेहतर कल का निर्माण हो सकता है. सभी को अपनी-अपनी जिम्मेदारियों का एहसास अगर होगा तो समाज में फैली कुरीतियाँ एक दिन खत्म ज़रूर होंगी. इस कविता का ऑडियो और विडियो on itunes, saavn, gaana, soundcloud, spotify, deezer, mobile tunes, hungama और 250 से ज्यादा म्युज़िक और विडियो websites पर पुरे विश्व में उपलब्ध है.
इस कविता-विडियो को आप YouTube पर निम्न लिंक के माध्यम से देख सकते हैं




Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .