Home > India > केरल की मस्जिदें एक साथ करेंगी अजान, ध्वनि प्रदूषण कम करने की पहल

केरल की मस्जिदें एक साथ करेंगी अजान, ध्वनि प्रदूषण कम करने की पहल

तिरुवनंतपुरम: सिंगर सोनू निगम के ट्वीट्स ने मस्जिदों में अजान के लिए लाउडस्पीकर का इस्तेमाल करने को लेकर बहस छेड़ दी थी और काफी विवाद की स्थिति पैदा हो गई थी। सोनू पर फतवा तक जारी कर दिया गया था। लेकिन केरल में मस्जिदों के एक समूह ने एक अनुकरणीय कदम उठाया है।

केरल के मलप्पुरम जिले के वाजखक्कड में 17 मस्जिद ने फैसला किया है कि अब ध्वनि प्रदूषण को रोकने के लिए केवल एक ही मस्जिद में लाउडस्पीकर में अजान करेंगी और अन्य बिना स्पीकर उसे दोहराएंगे। सबसे बड़ी मस्जिद वालिया जुमा मस्जिद की इस पहल का समर्थन 16 अन्य छोटी मस्जिदों ने किया।

व्यवस्था के अनुसार, अजाण वाल्या जुमा मस्जिद से दिया जाएगा और छोटे मस्जिदों को लाउडस्पीकरों के इस्तेमाल के बिना दोहराएंगे।

वाजखक्कड़ मस्जिद समिति के अध्यक्ष टी पी अब्दुल अजीज ने स्थानीय मीडिया को बताया कि बाजार क्षेत्र में और उसके आसपास छह मस्जिद हैं। लाउडस्पीकरों का अत्यधिक इस्तेमाल इस क्षेत्र के कई स्कूलों और कॉलेजों के लिए परेशानी का सबब था। जब सभी मस्जिदों के प्रतिनिधियों की एक बैठक बुलाई गई थी तो नमाज के समय को एकजुट करने पर आम सहमति थी।

नमाज के समन्वय के लिए सुन्नी, मुजाहिद (सलफी), जमते इस्लामी और तबलीग जमात के प्रतिनिधियों की पांच सदस्यीय समिति गठित की गई।

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com