खंडवा को प्रदेश का नम्बर 1 जिला बनाया जायेगा - शिवराज - Tez News
Home > Active leaders > खंडवा को प्रदेश का नम्बर 1 जिला बनाया जायेगा – शिवराज

खंडवा को प्रदेश का नम्बर 1 जिला बनाया जायेगा – शिवराज

khandwa shivraj singh chouhan at Tantya Mama memorialखंडवा : गत 12 वर्षों में प्रदेश का बहुत तेजी से विकास किया गया है। मध्यप्रदेश की गणना पहले बीमारू राज्यों में की जाती थी, अब हमारा राज्य विकसित प्रदेशों में गिना जाने लगा है। विकास की इस दौड़ में खण्डवा जिले को प्रदेश का नम्बर 1 जिला बनाया जायेगा। यह बात प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने रविवार को खण्डवा जिले के पंधाना विकासखण्ड के ग्राम बडोदा अहीर आगमन में आयोजित अन्त्योदय मेले में कही।

इस अवसर पर शासन की विभिन्न जन कल्याणकारी योजनाओं के तहत चयनित हितग्राहियों को सहायता राशि के चेक वितरित किये तथा मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना कार्यक्रम के तहत आयोजित सामूहिक विवाह सम्मेलन में मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नव दम्पत्तियों को आशीर्वाद देकर उनके सफल वैवाहिक जीवन के लिए शुभकामनाएं दी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जिला प्रशासन को निर्देश दिये कि आज जिन कन्याओं का विवाह हुआ है, उन सभी 92 कन्याओं के मोबाईल नम्बर भिजवायें ताकि कन्याओं को व्यक्तिगत रूप से विवाह की बधाई भेज सकूं। उन्होंने कहा कि सभी नव दम्पत्तियों को शासकीय योजनाओं का लाभ प्राथमिकता से दिलाया जाये।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आगामी वर्ष के बजट में 784 करोड़ रूपये लागत से खण्डवा जिले के लिए छैगांवमाखन उद्वहन सिंचाई योजना स्वीकृत की गई है। इस योजना से इस क्षेत्र की तस्वीर व तकदीर ही बदल जायेगी। उन्होंने कहा कि छैगांवमाखन सिंचाई योजना में नर्मदा का जल नहरों के माध्यम से छैगांवमाखन क्षेत्र में नही लाया जायेगा, बल्कि पाईप लाईन के माध्यम से लाया जायेगा, ताकि कम पानी से अधिक क्षेत्र में सिंचाई हो सके। उन्होंने कहा कि गत दिनों सिहाड़ा उद्वहन सिंचाई योजना उसके पहले पुनासा उद्वहन सिंचाई योजना प्रारंभ होने से निमाड़ क्षेत्र के इस जिले में किसानों को सिंचाई के लिए पर्याप्त पानी उपलब्ध होने लगा है।

उन्होंने क्षेत्रीय सासंद नंदकुमार सिंह चौहान की मांग पर भगवंत सागर / सुक्ता तालाब के विकास के लिए भी आवश्यक स्वीकृति देने के लिए प्रस्ताव तैयार करने की बात कही। उन्होंने कहा कि इस योजना का परीक्षण करा लिया जायेगा। उन्होंने राजघाट मध्यम सिंचाई योजना का परीक्षण कराने की बात भी अपने संबोधन में कही।

क्षेत्रीय सासंद श्री चौहान ने इस अवसर पर कहा कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के कार्यकाल में समाज के सभी वर्गो के कल्याण के लिए योजनाएं प्रारंभ की गई है। मुख्यमंत्री कन्यादान योजना , लाड़ली लक्ष्मी योजना जैसी योजनाओं से बेटीयॉं अब परिवार पर बोझ नही समझी जाती। उन्होंने कहा कि बेटीयों के कल्याण के लिए अब तक किसी प्रदेश सरकार ने इतनी योजनाएं प्रारंभ नही की जितनी वर्तमान में मध्यप्रदेश सरकार ने प्रारंभ की है। उन्होंने कहा कि प्रदेश की बेटीयॉं मुख्यमंत्री जी को इसलिए ‘‘मामा‘‘ कहती है क्यों कि जो दो ‘‘माँ‘‘ के बराबर प्यार दे सकता है वहीं ‘‘मामा‘‘ होता है। सासंद श्री चौहान ने मुख्यमंत्री जी के निमाड़ क्षेत्र के लिए ‘‘भगीरथ‘‘ बताया क्योंकि उन्होंने हाल ही में जिले की 1 लाख एकड़ कृषि भूमि को सिंचित करने वाली छैगांवमाखन उद्वहन सिंचाई योजना स्वीकृत की है।
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बड़ोदा अहीर में आयोजित कार्यक्रम में पंधाना नगर पंचायत क्षेत्र के विकास के लिए 1 करोड़ रूपये स्वीकृत करने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि इसमें से पहली किस्त का भुगतान शीघ्र ही कर दिया जायेगा तथा उस राशि का उपयोग हो जाने पर अगली किस्त फिर दे दी जायेगी।

पंधाना विकासखण्ड के ग्राम बड़ोदा अहीर में आयोजित अन्त्योदय मेले में मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना के तहत 3 हितग्राहियों को लगभग पौने दो करोड़ रूपये के चेक मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वितरित किये जिनमें संदीप अग्रवाल को ऑइल मिल के लिए 1 करोड़ रूपये, दीपा हरिरामाणी को 50 लाख रूपये तथा शारदा वर्मा को 19.69 लाख रूपये के चेक प्रदान किये गये। इसके साथ ही कुमारी रक्षा, परिधी व आस्था को लाड़ली लक्ष्मी योजना के तहत प्रमाण पत्र वितरित किये गये एवं उन्नत पशुपालक मदनलाल निवासी रूस्तमपुर को 10 हजार रूपये का चेक एवं उन्नत कृषक बन्डू पुत्र छितर को 1 लाख रूपये का चेक भी प्रदान किया गया।

जननायक टंट्या भील के स्मारक को और अधिक भव्य व उपयोगी बनाया जायेगा

धाना विकासखण्ड के ग्राम बड़ोदा अहीर में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने देश के प्रथम स्वतंत्रता संग्राम के शहीद जननायक टंट्या भील के स्मारक पर जाकर श्रृद्धासुमन अर्पित किये। श्री चौहान ने इस अवसर पर टंट्या भील के परिवार की महिला श्रीमती सोनी को शॉल व श्रीफल प्रदान कर सम्मान किया तथा कहा कि उनके परिवारजनों को हरसंभव मदद दिलाई जायेगी। उन्होंने स्मारक भवन का जायजा लिया तथा इस स्मारक भवन को और भव्य व उपयोगी बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिये। उन्होंने इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में संबोधित करते हुये कहा कि प्रदेश सरकार शहीदों को पूरा सम्मान देने के साथ साथ उनके स्मारक भी बनवा रही है। श्री चौहान ने टंट्या भील स्मारक में शौध केन्द्र स्थापित करने तथा एक सुविकसित पुस्तकालय स्थापित करने की घोषणा भी इस अवसर पर की। इस अवसर पर श्री शिव गुप्ता ने टंट्या भील की जीवन गाथा को निमाड़ी भाषा में गाकर सुनाया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्री शिव गुप्ता को शॉल व श्रीफल प्रदान कर सम्मान किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने इस अवसर पर कहा कि खण्डवा जिले में टंट्या भील के अलावा बड़वानी में भीमा नायक, जबलपुर में शंकर शाह, मुरैना में रामप्रसाद बिस्मिल तथा भावरा में चंद्रशेखर आजाद का स्मारक प्रदेश सरकार ने बनाया है। उन्होंने कहा कि टंट्या मामा ने आजादी के लिए अंग्रेजों से संघर्ष किया तथा गरीब लोगों की काफी मदद की, जिसके लिए लोग आज भी उनकी याद करते हैं।

इस दौरान क्षेत्रीय सासंद नंदकुमार सिंह चौहान, प्रदेश के खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति मंत्री कुंवर विजय शाह, विधायक पंधाना योगिता बोरकर, खण्डवा विधायक देवेन्द्र वर्मा , मांधाता विधायक लोकेन्द्र सिंह तोमर, जिला पंचायत अध्यक्ष हसीना बाई , महापौर खण्डवा सुभाष कोठारी तथा जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री हुकुम चंद यादव , जिला भाजपा अध्यक्ष श्री हरीश कोटवाले , जनपद अध्यक्ष श्रीमती कंचन बाई सहित विभिन्न जनप्रतिनिधि भी मौजूद थे।

loading...
Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com