Home > India News > उनके आते ही ‘मुना’ का जीवन बदल गया

उनके आते ही ‘मुना’ का जीवन बदल गया

uttar pradesh collector

लखनऊ- वैसे तो हमने कई अधिकारियो के कारनामे देखे और सुने है, लेकिन उत्तर प्रदेश के फैजाबाद की डीएम किंजल सिंह अाधी रात को एक विधवा महिला के घर पहुंची तो महिला का जीवन ही बदल गया।

दरअसल यह वाकया सोमवार संध्याकाल करीब 7 से 8 के मध्य का है।जब सराय पोख्ता मस्जिद की व्यवस्था देखने के लिए अचानक चौक सब्जी मण्डी में पंहुची किंजल सिंह को जर्जर हालत की वृद्ध विधवा महिला मूना पर नजर पड़ी जो सब्जी बेंच रही थी।

इस बार डीएम साहिबा अपने किसी प्रशासनिक काम नहीं बल्कि एक दूसरे ही काम के लिए चर्चा का सबब बन चुकी हैं। दरअसल फैजाबाद डीएम किंजल सिंह ने बाजार में 40-80 रुपए किलो मिलने वाली करेले की सब्जी के लिए 1550 रुपए दे दिए।

आप को लग रहा होगा कि डीएम साहिब से गलती हो गई लेकिन ऐसा नहीं है। दरअसल इन 1550 रुपए के करेलों के पीछे एक मार्मिक बात है। हुआ यूं की डीएम साहिब शहर की सब्जी मंडी इलाके से गुजर रहीं थीं। तभी उनकी नजर वहां सब्जी बेच रही बेवा गरीब वृद्धा मूना पर पड़ी। मूना को देख किंजल सिंह के मन में करुणा जागी और उन्होंने मदद के लिए गाड़ी रुकवाई।

उन्होंने कार से उतरकर मूना को 1500 रुपए की मदद देनी चाही लेकिन वृद्धा ने यह लेने से इन्कार कर दिया। उसकी आत्म सम्मान से भरी बातें सुनकर डीएम साहिबा काफी प्रभावित हुई और उन पैसों के बदले उन्होंने एक किलो करेला खरीद लिया।

करेले का दाम 50 रुपए था और इस तरह डीएम ने मूना को 1550 रुपए देकर मदद भी कर दी और करेले भी खरीद लिए।बात यहीं खत्म नहीं हुई, करेले खरीदने के बाद डीएम रात में मूना के घर पहुंची जहां उनकी मालीहालत देख उन्हें दुख हुआ। डीएम ने तुरंत अधिकारियों को आदेश दिया कि मूना के घर 5 किलो दाल, 20 किलो चावल, 50 किलो गेंहूं और अन्य सामान पहुंचाए।

साथ ही उन्होंने पीएम उज्जवला योजना के तहत मूना को एलपीजी कनेक्शन भी दिलवाया।इसके अलावा मूना और उसकी बेटी को कपड़े, चप्पल और अन्य जरूरी चीजें भी लाकर दी वहीं उन्हें सरकारी आवास और हैंडपंप भी दिया जाएगा। डीएम के इस करुणा भरे व्यवहार से जहां एक गरीब की जिंदगी में उजाला हुआ वहीं पूरे शहर में डीएम के व्यवहार के चर्चे हो रहे हैं।

रिपोर्ट:[email protected]शाश्वत तिवारी

Facebook Comments

Our News Network and website neither have any collaboration and connection directly nor indirectly with “India Today Group/ITG” ,TV Today Network, Channel Tez TV media group .