Home > Election > बड़गाम उपचुनाव: मात्र 709 वोट पड़े , 2.02 फीसदी वोटिंग

बड़गाम उपचुनाव: मात्र 709 वोट पड़े , 2.02 फीसदी वोटिंग

श्रीनगर- बडगाम संसदीय सीट के 38 मतदान केंद्रों पर गुरुवार को पुनर्मतदान के शुरुआती छह घंटों में सिर्फ 519 वोट ही पड़े हैं। जबकि पूरे चुनाव के दौरान केवल 709 वोट ही डाले गए। 38 मतदान केंद्र पर हुए मतदान में 2.02 प्रतिशत वोटिंग दर्ज की गई है। एएनआई के अनुसार जम्मू-कश्मीर के सीईओ शांतमानु ने कहा कि अाज कुल 709 लोगों ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया।

इस तरह श्रीनगर लोकसभा सीट पर कुल 7.13 पर्सेंट वोटिंग हुई। निर्वाचन आयोग ने हिंसा की वजह से दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग संसदीय क्षेत्र के लिए 12 अप्रैल को पूर्व निर्धारित उपचुनाव स्थगित करते हुए इसे 25 मई को कराने का निर्देश दिया है।

खबरों के अनुसार अलगाववादियों ने चुनावों का बहिष्कार किया था और गुरुवार को जिन क्षेत्रों में पुनर्मतदान हो रहा है वहां के लोगों को अपने घरों से बाहर नहीं निकलने की हिदायत दी थी ।श्रीनगर, गांदरबल और बडगाम जिलों में नौ अप्रैल को हुए चुनाव में सिर्फ सात फीसदी ही मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए बाहर निकले थे।

निर्वाचन आयोग ने हिंसा की वजह से दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग संसदीय क्षेत्र के लिए 12 अप्रैल को पूर्व निर्धारित उपचुनाव स्थगित करते हुए इसे 25 मई को कराने का निर्देश दिया है।

रविवार को हुए उपचुनाव में इस सीट पर अभूतपूर्व हिंसा देखने को मिली थी। इसके बाद 38 मतदान केंद्रों पर पुनर्मतदान का आदेश चुनाव आयोग ने दिया था। प्रशासन ने रविवार को हुई हिंसा को ध्यान में रखते हुए बडगाम जिले में हो रहे पुनर्मतदान में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए 20,000 से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किए हैं।

सुरक्षा-व्यवस्था बनाए रखने के लिए राज्य पुलिस और अर्धसैनिक केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवान तैनात किए गए हैं। प्रशासन ने पुनर्मतदान वाले क्षेत्रों में कर्फ्यू जैसे प्रतिबंध लगा दिए हैं।

मतदान के दौरान दर्जनभर मोबाइल बंकर वाहनों ने अतिरिक्त सुरक्षा-व्यवस्था मुहैया कराई। राज्य पुलिस और सीआरपीएफ के शीर्ष अधिकारी कानून एवं व्यवस्था पर नजर बनाए हुए हैं। जिले के 38 मतदान केंद्रों पर कुल 35,619 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करने में सक्षम हैं जबकि दोपहर एक बजे तक सिर्फ 519 मतदाताओं ने ही मतदान किया।  demo – PIC  @एजेंसी

Copyright @teznews.com. Designed by Lemosys.com